15 अगस्त से शुरू होगा ’सहयोग से सुरक्षा अभियान’

0
7
safety-campaign-with-cooperation-will-begin-from-august-15-to-change-in-behavior-to-avoid-corona

15 अगस्त से शुरू होगा ’सहयोग से सुरक्षा अभियान’

कोरोना से बचने के लिए व्यवहार में परिवर्तन लाने चलेगा अभियान

safety-campaign-with-cooperation-will-begin-from-august-15-to-change-in-behavior-to-avoid-corona

Syed Javed Ali

मण्डला – जनसामान्य के सहयोग से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 15 अगस्त से ’सहयोग से सुरक्षा अभियान’ संचालित किया जायेगा। विभिन्न विभागों के समन्वय से चलने वाले इस अभियान के माध्यम से आमजन को सुरक्षा के मानकों का पालन करने के लिए प्रेरित करते हुए उनके व्यवहार में परिवर्तन लाने का प्रयास किया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को लोगों को मॉस्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने तथा स्वास्थ्य एवं सफाईकर्मियों का सहयोग, समर्थन एवं सम्मान करने संबंधी शपथ पत्र भराए जायेंगे। यह जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई ने दी। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में मंडला से कलेक्टर हर्षिका सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी सम्मिलित हुए।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री किदवई ने बताया कि सभी विभागों के मैदानी अमले के सहयोग से इस अभियान को जन अभियान बनाते हुए लोगों को कोरोना वायरस के संबंध में आवश्यक जानकारी दी जाएगी। इस दौरान लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें कोरोना संक्रमण के साथ जीवन जीने की आदत डालने तथा सुरक्षित व्यवहारों को अपनाने की समझाईश दी जाएगी। जन समुदाय को कोविड-19 से बचाव के उपायों को जीवनशैली का अंग बनाते हुए बचाव के लिए अपने व्यवहार की निरंतरता के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। ’सहयोग से सुरक्षा अभियान’ के दौरान सूचना तंत्र को सुदृढ़ कर कोरोना के संबंध में लोगों को सही जानकारी प्रदान करेंगे। कोरोना खत्म करने के लिए जनप्रतिनिधियों, मीडिया और समाज की भूमिका सुनिश्चित होगी। अभियान के दौरान सेवा प्रदाताओं और संक्रमित लोगों से सकारात्मक व्यवहार करने के लिए जनसामान्य को प्रेरित किया जायेगा।

प्रमुख सचिव ने बताया कि इस अभियान के दौरान लोगों में व्याप्त गलत धारणाओं का समाधान किया जायेगा। उन्हें सुरक्षा के उपायों का पालन नहीं करने पर होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराया जायेगा। लोगों को उच्च जोखिम समूह से अवगत कराते हुए सुरक्षित जीवनशैली से परिचित कराया जायेगा। अभियान के लक्षित समूह में प्राथमिक स्तर पर जनसाधारण, अप्रवासी श्रमिक, उच्च जोखिम समूह एवं झुग्गी बस्तियों के निवासियों को सम्मिलित किया गया है। इसी प्रकार विभिन्न विभागों के सेवा प्रदाता, पंचायत राज प्रतिनिधि, स्व-सहायता समूह, नेहरू युवा केन्द्र, एनसीसी, एनएसएस, जन अभियान परिषद, किशोर-किशोरी समूह, पालक शिक्षक संघ, ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण समिति जैसे समुदाय आधारित संगठनों के साथ-साथ मीडिया, निर्वाचित जनप्रतिनिधि, विभाग प्रमुख एवं धर्मगुरूओं को भी शामिल किया गया है। उन्होंने विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला।

15 अगस्त को भराए जायेंगे शपथ पत्र –
सहयोग से सुरक्षा अभियान के अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर 15 अगस्त को जनसामान्य से स्वयं एवं अपने क्षेत्र के लोगों को मुँह पर मॉस्क लगाने, आपस में 2 गज की दूरी रखने तथा बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोने के लिए प्रेरित करने, कोरोना को लेकर किसी से बुरा व्यवहार या भेदभाव न करने तथा डॉक्टर, नर्स, अस्पतालकर्मी, पुलिस, सफाईकर्मी एवं मैदानी कार्यकर्ताओं का सहयोग, समर्थन एवं सम्मान करने के शपथ पत्र भराए जायेंगे। प्रमुख सचिव ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित अधिक से अधिक लोगों से शपथ पत्र भराने के निर्देश दिए हैं।

हर परिवार हर व्यक्ति को अभियान से जोड़ें – कलेक्टर
कलेक्टर हर्षिका सिंह ने उपस्थित जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोरोना वायरस पर पूरी तरह नियंत्रण पाने के लिए सहयोग से सुरक्षा अभियान के तहत् हर परिवार हर व्यक्ति तक पहुंच करना आवश्यक है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए वातावरण निर्मित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एसीईओ जिला पंचायत तथा नगरीय निकायों के लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने हस्ताक्षर अभियान को जन अभियान बनाने की बात कही। कलेक्टर ने अभियान के संबंध में सभी जिला अधिकारियों एवं मैदानी अमला को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए।