इंडियन प्रीमियर लीग में रोहित का कमाल, पंजाब को हराकर पॉइंट टेबल में टॉप पर मुंबई

0
10

अबु धाबी, इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रनों से हराते हुए जीत के ट्रैक पर वापसी कर ली है। टूर्नमेंट में यह उसकी 4 मैचों में दूसरी जीत है, जिसकी बदौलत वह पॉइंट टेबल (रन रेट के आधार पर) में टॉप पर पहुंच चुकी है। मैच में मुंबई इंडियंस ने कप्तान रोहित शर्मा (45 गेंदा में 70 रन), मैन ऑफ द मैच कायरन पोलार्ड (20 गेंदों में नाबाद 47 रन) और हार्दिक पंड्या (11 गेंदों में नाबाद 30 रन) की बदौलत 4 विकेट पर 191 रन बनाए। जवाब में मुंबई की गेंदबाजी के आगे पंजाबी 8 विकेट पर 143 रन ही बना सके।

बुमराह ने शुरुआत कर दी खराब
बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब को मयंक अग्रवाल ने शुरुआत तो धांसू दी, लेकिन 5वें और छठे ओवर में दो बल्लेबाजों के पविलियन लौट जाने केब बाद टीम दबाव में आ गई। 5वां ओवर करने आए बुमराह ने मयंक को बोल्ड कर दिया। वह 18 गेंदों में 3 चौके की मदद से 25 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्रुणाल पंड्या ने छठे ओवर में करुण नायर को खाता खोलने से पहले ही बोल्ड कर दिया। पंजाब का स्कोर दो विकेट पर 39 हो गया।

केएल राहुल और पूरन भी चलते बने
करिश्माई फॉर्म में चल रहे केएल राहुल से उम्मीद थी कि वह टीम को आगे तक ले जाएंगे, लेकिन युवा स्पिनर राहुल चाहर ने पंजाब के कप्तान को क्लीन बोल्ड करते हुए फैन्स के सपनों पर पानी फेर दिया। राहुल 19 गेंदों में 17 रन बनाकर लौटे। हालांकि, निकोलस पूरन ने यहां से मोर्चा संभाला। उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाते हुए टीम को 100 रन के पार ले गए, लेकिन वह पैटिंसन को कट लगाने के चक्कर में विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के हाथों लपक लिए गए। उन्होंने 27 गेंदों में 44 रन बनाए।

बुमराह, पैटिंसन और चाहर छाए
इसके बाद ग्लेन मैकसवेल (11) को राहुल चाहर, जबकि जेम्स नीशम (7) को जसप्रीत बुमराह ने आउट करते हुए मुंबई को मैच में हावी कर दिया। रही सही उम्मीद भी सरफराज खान (7) के आउट होते ही खत्म हो गई। कृष्णप्पा गौतम ने आखिरी में 13 गेंदों में 22 रन जरूर बनाए, लेकिन पहाड़ सीरीखे लक्ष्य को भेद नहीं पाए। मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह, जेम्स पैटिंसन और राहुल चाहर ने दो-दो विकेट झटके, जबकि ट्रेंट बोल्ट और क्रुणाल पंड्या को एक-एक विकेट मिला।

मुंबई इंडियंस की पारी का रोमांच
इससे पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के शानदार अर्धशतक के बाद आखिरी ओवरों में कायरन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या के बल्ले से निकले आतिश के दम पर मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 4 विकेट पर 191 रन बनाए। रोहित 45 गेंद में 70 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद पोलार्ड और पंड्या ने मोर्चा संभालकर मनचाहे अंदाज में चौके छक्के जड़े। दोनों ने सिर्फ 25 गेंद में 67 रन जोड़ डाले।

डि कॉक नहीं खोल सके खाता
गत चैम्पियन मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शेल्डन कोटरेल ने क्विंटन डि कॉक को खाता भी नहीं खोलने दिया और पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर पविलियन भेज दिया। पिछले मैच में एक ओवर में पांच छक्के देने वाले कोटरेल ने आज काफी अनुशासित गेंदबाजी की।

रोहित ने चौके से पूरे किए 5000 रन
रोहित ने पारी की पहली ही गेंद पर शानदार कवर ड्राइव से आईपीएल में 5000 रन पूरे कर लिए। उनसे अधिक रन विराट कोहली और सुरेश रैना के ही नाम है। मोहम्मद शमी के ओवर में अंपायर ने रोहित को पगबाधा आउट दिया लेकिन रिव्यू के बाद फैसला बदलना पड़ा।

सूर्यकुमार और ईशान नहीं कर सके धमाल
दूसरे छोर पर सूर्यकुमार यादव ने कप्तान से प्रेरणा लेकर लगातार दो चौके लगाए। चौथे ओवर में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई आए जिनके ओवर में मोहम्मद शमी ने सूर्यकुमार को सटीक थ्रो पर रन आउट कर दिया। पिछले मैच में शानदार 99 रन बनाने वाले ईशान किशन 32 गेंद में 28 रन बनाकर आउट हुए।

यूं बरसे स्लॉग ओवर्स में रन
मुंबई का स्कोर 14वें ओवर के आखिर में तीन विकेट पर 87 रन था लेकिन पोलार्ड और रोहित ने रवि बिश्नोई को 15वें ओवर में एक एक छक्का लगाकर रनगति बढ़ाई। रोहित ने जिम्मी नीशम के फेंके 16वें ओवर में 22 रन बनाए। मुंबई ने आखिरी ओवर में 25 रन बनाए जब पोलार्ड ने कृष्णप्पा गौतम की आखिरी तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाए। पोलार्ड और पंड्या ने 19वें ओवर में 19 और 18वें ओवर में 18 रन बनाए। इन दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए नाबाद 67 रनों की साझेदारी हुई।