18 ग्रामों में बनेगी सड़क

0
3
road-will-be-built-in-18-villages

18 ग्रामों में बनेगी सड़क

पूर्व विधायक के प्रयास से मिली मार्ग निर्माण की स्वीकृति

road-will-be-built-in-18-villages

Syed Javed Ali
मंडला – जनपद पंचायत बिछिया, घुघरी और मवई के 18 ग्राम पंचायत के गांव के दूसरे गांव का संपर्क जुड़ सकेगा। एक गांव को दूसरे गांव या मजरे टोले को जोडऩे के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सुदूर सड़कों को निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा रुपरेखा तैयार कर ली गई है। इन सड़कों के निर्माण कार्य के लिए जनपत पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा स्थल परीक्षण कर लिया गया है। जिसमें बनने वाले मार्ग की लंबाई भी निर्धारित हो गई है। लक्ष्य के अनुरुप ही सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाना है। जिले की जनपद पंचायत के ग्रामों में मार्ग निर्माण के लिये राशि भी मार्ग की लंबाई के हिसाब से स्वीकृत की जाएगी। इन 18 ग्राम पंचायत के सड़क मार्ग की स्वीकृति पूर्व विधायक डॉ. शिवराज शाह के अथक प्रयास से मिली है। अब श्री शाह का प्रयास जल्द ही इन ग्रामों के ग्रामीणों को आवागमन में होने वाली परेशानियों से निजात दिलायेगा। जिले में सुदूर ग्राम संपर्क सड़क योजना के अंतर्गत मनरेगा कन्वर्जेंस से बारहमासी ग्रेवल सड़कों के निर्माण की उप योजना के तहत जिन ग्रामों में अब तक ग्राम पंचायत क्षेत्र में पूर्व से कोई ग्रेवल सड़क अपूर्ण, प्रगतिरत नहीं है, या सुदूर संपर्क सड़क हेतु ली गई सड़क पूर्व में मनरेगा या अन्य कोई मद से निर्मित नहीं है या अब तक शामिल नहीं हो सके ऐसे मजरे-टोलों और गांव समूहों को जोडऩे के लिए सड़क संपर्क सुविधा मुहैया होगी। इस उप योजना में बनने वाली बारहमासी ग्रेवल सड़कों का निर्माण मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराया जाएगा।

महात्मा गांधी नरेगा सुदूर ग्राम संपर्क एवं खेत सड़क उपयोजना के तहत ग्रेवल मार्ग निर्माण के वृहद संख्या में अपूर्ण कार्यो के दृष्टिगत नवीन कार्य के लिये विकास आयुक्त की पूर्वानुमति लिये जाने के लिये दिये गए निर्देशों को संशोधित करते हुये जिला कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी नरेगा को संदर्भित पत्र में दिये गए बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुये सुदूर सड़क, खेत सड़क ग्रेवल सड़क के नवीन कार्यो की अनुमति प्रदान की गई है। शासन की रूपरेखा अनुसार और दिये गए निर्देशों के आधार पर कार्यपालन यंत्री ग्रायासं जिला मंडला एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बिछिया, घुघरी और मवई द्वारा स्थल का परीक्षण कर प्रतिवेदन के आधार पर सुदूर ग्राम संपर्क सड़क मार्ग निर्माण कार्य स्वीकृत किये जाने की अनुमति प्रदान की है।

इन ग्रामों में बनेगा मार्ग –
जनपद पंचायत बिछिया के ग्राम पंचायत देई में 01 किमी, ग्राम मांझीपुर में 2.50 किमी, ग्राम कुड़ेला में 01 किमी, हर्राभाट में 1.250 किमी, भीमा में 1.20 किमी, कोको में 1.95 किमी, कुड़ेला में 1.10 किमी, कटंगामाल में 0.68 किमी मार्ग निर्माण किया जाना हैन् जनपद पंचायत घुघरी के ग्राम बम्हनी में 2.70 किमी, सिंघनपुरी में 2.30 किमी, कुंटीददरगांव में 1.04 किमी, ढेंको में 1.16 किमी, पाण्डकला में 1.20 किमी, पाण्डकला में 0.90 किमी, सलवाह में 1.15 किमी, टिकरिया में 0.950 किमी मार्ग का निर्माण किया जाना है। इसी तरह जनपद पंचायत मवई के ग्राम पंचायतों दो ग्रामों के सहजपुरी में 1.0 किमी, घुटास में 1.10 किमी का मार्ग निर्माण की स्वीकृति मिली है।