लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर घटाएं वजन

0
25

खराब फिगर के चलते नहीं पहन पाती थी वेस्टर्न ड्रेस, फिर कड़ी डायट से लड़की ने घटाया 39 kg वजन हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार यह बहुत आसान नहीं हो पाता है। खराब जीवनशैली और उचित खानपान न होने के कारण शरीर पर चर्बी जमने लगती है। इससे मोटापा बढ़ जाता है और व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ जाता है।

मोटापे के कारण 21 साल की निकिता गज्जर को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगी। उनका वजन बढ़कर 96 किलो पहुंच गया। इससे उनका कॉन्फिडेंस खत्म होने लगा। तब उन्होंने वजन घटाने का फैसला किया और एक साल से भी कम समय में 39 किलो वजन घटा लिया।

​ऐसे किया वजन घटाने का फैसला

मुझे वेस्टर्न ड्रेस पहनना बेहद पसंद है। लेकिन मोटापे के कारण मुझे साधारण कपड़े पहनने पड़ते थे। मेरा फिगर काफी खराब हो गया था और लोग मेरा मजाक बनाते थे। वजन बढ़ने के कारण मुझे लिगामेंट की समस्या भी हो गई। भविष्य में घुटने की चोट से बचने के लिए डॉक्टर ने मुझे वजन घटाने की सलाह दी। तब मैंने अपनी लाइफ को ट्रैक पर लाने के लिए वजन घटाने का फैसला किया।

​वजन घटाने के लिए मेरा डाइट प्लान
डाइट प्लान को नियमित फॉलो करने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

ब्रेकफास्ट: मैं नींबू पानी और एपल साइडर विनेगर से अपने दिन की शुरूआत करती थी। एक घंटे बाद मैं ओट्स, फल और अंडे खाने के साथ एक कप दूध पीती थी। ब्रेकफास्ट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करती थी।
लंच: दोपहर के भोजन में चावल, कॉटेज चीज और एक बड़ी कटोरी सूप या दाल का सेवन करती थी।
डिनर: अपनी बॉडी के लिए प्रोटीन की जरूरत के अनुसार मैं स्प्राउट्स, अंडे और पनीर खाती थी।
प्री-वर्कआउट मील: एक कप ब्लैक कॉफी और केला।
पोस्ट-वर्कआउट मील: प्रोटीन शेक।
Also read: मोटापे ने छीना कॉन्‍फिडेंस, लोगों से मिलने में कतराता था ये शख्‍स, फिर 9 महीने में यूं घटाया 32 Kg वजन

​मेरा वर्कआउट
मैंने सबसे पहले सुबह टहलना और जॉगिंग करना शुरू किया। इसके बाद मैंने जिम और वर्क आउट शुरू किया। मैं वेट ट्रेनिंग के साथ ही हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट करती थी।

​इस तरह बनाए रखा मोटिवेशन
मेरे कपड़ों का साइज XXL से XS हो गई। वजन घटाने के लिए इससे बड़ा मोटिवेशन आखिर क्या हो सकता है? मुझे अपने शरीर में फर्क नजर आने लगा। मैंने कई ब्लॉगर्स और फिटनेस फ्रिक लोगों को फॉलो करना शुरू किया। इससे लगातार मेरा हौसला बना रहा।

​जीवनशैली में किए ये बदलाव
मोटापा कम करने के लिए मैंने अपनी लाइफ स्टाइल में दो बदलाव किए। मैंने समय पर भोजन करने की आदत डाली और जो कुछ भी खाती थी, कम मात्रा में खाती थी। इससे वजन घटाने में मुझे काफी मदद मिली।

इस तरह निकिता ने अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके एक साल से भी कम समय में 39 किलो वजन घटा लिया। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो इस कहानी से आपको प्रेरणा मिल सकती है।