त्वचा को जवां रखने के लिए अनार है रामबाण, जानिए कैसे करें प्रयोग

0
3

उम्र के 30वें पड़ाव पर पहुंचते ही कई शारीरिक बदलाव के साथ-साथ त्वचा में भी कई तरह के परिर्वतन देखने को मिलते हैं। खासतौर पर त्वचा में ढीलापन आने लगता है, जिससे झुर्रियां पडऩे लगती हैं। इस दौरान अपने खान-पान पर ध्यान और त्वचा की एक्सट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है।

 

वैसे तो बाजार में बहुत सारे ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं, जो त्वचा को यूथफुल बना देने का दावा करते हैं। मगर आप अगर बिना ज्यादा पैसे खचज़् किए किसी आसान से घरेलू उपचार की तलाश में हैं तो आप अनार के दाने का फेस पैक चेहरे पर लगा सकती हैं।

अनार में एंटीऑक्सीडंट प्रॉपर्टीज के साथ ही एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो त्वचा में कसाव लाते हैं और उसे ग्लोइंग बनाते हैं।

अनार और नींबू का रस
त्वचा में पाय जाने वाले कोलेजन को बूस्ट करने के लिए आप इस पैक को चेहरे पर लगा सकती हैं। खासतौर पर जिन महिलाओं की त्वचा 30 प्लस हो चुकी है, उनके लिए यह फेस पैक किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है और अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होता है, जो त्वचा में कसाव लाता है और झुरिज़्यां नहीं पडऩे देता है।

सामग्री
2 बड़े चम्मच अनार दाना
1 छोटा चम्मच का रस

विधि
सबसे पहले अनार दाना को पीसकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें।
इसके बाद आप इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं।
इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाऐं।
30 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में चेहरे को साफ कर लें।
हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक को जरूर लगाएं।

अनार और शहद का फेस पैक
अगर चेहरे पर मुंहासे हैं या मुंहासों के दाग हो रहे हैं तो अपको अनार और शहद का फेस पैक जरूर लगाना चाहिए। 30 प्लस उम्र में हामोज़्ंस में परिर्वतन होने के कारण चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं। ऐसे में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर अनार और एंटीबैक्टीरियल गुणों वाले शहद का फेस पैक इन मुंहासों को न केवल खत्म करता है बल्कि इनके दाग को भी त्वचा से मिटा देता है।

सामग्री
2 बड़े चम्मच अनार के दाने
1 छोटा चम्मच शहद

विधि
सबसे पहले अनार के दाने पीस लें और एक स्मूद पेस्ट बना लें।
इसमें शहद मिलाएं। आप चाहें तो थोड़ा गुलाब जल भी मिला सकती हैं।
अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 1/2 घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें।
हफ्ते में एक बार चेहरे पर यह फेस पैक जरूर लगाएं।

अनार, दही और ग्रीन-टी का फेस पैक
ग्रीन-टी में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को एजिंग की समस्या से बचाते हैं। इतना ही नहीं ग्रीन-टी त्वचा में इलास्टिसिटी बनाए रखती है। वहीं दही से त्वचा मॉइश्चराइज होती है और त्वचा में चमक भी आती है। इन दोनों सामग्रियों को अनार के साथ मिक्स करके लगाने से त्वचा यूथफुल बनी रहती है।
सामग्री
1 बड़ा चम्मच अनार का पेस्ट
1 छोटा चम्मच दही
1 छोटा चम्मच गीन-टी का पानी

विधि
सबसे पहले पानी को उबालें और 5 मिनट के लिए उसमें ग्रीन-टी बैग डाल दें।
अब अनार दाने का स्मूद पेस्ट तैयार कर लें।
इस पेस्ट में ग्रीन टी और दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें।
अब इस पेस्ट को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं।
30 मिनट बाद जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को पानी से वॉश कर लें।
इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर जरूर लगाएं।
यह आसान से होममेड फेस पैक्स आप भी एक बार घर पर जरूर अपना कर देखें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो बिना विशेषज्ञ की सलाह के इन पैक्स को चेहरे पर न लगाएं। इसी तरह के आसान ब्यूटी हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।