भोरमदेव की तितली को राष्ट्रीय तितली का दर्जा देने हो रही हैं आनलाइन वोटिंग

0
5

कवर्धा, राष्ट्रीय तितली के चयन करने के लिए कबीरधाम जिला ही नहीं बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में आनलाइन वोटिंग की जा रही है। इसके व्यापाक प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया, फेसबुक, वॉटशॉप, ट्विटर का जमकर इस्तेमाल किया  जा रहे हैं। जिले के जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी और गृहणी से लेकर स्कूली बच्चों, युवा और जिले के मीडिया के प्रतिनिधि भी छत्तीसगढ़ के कबीरधाम की तितली को राष्ट्रीय तितली बनाने की इस मुहिम में शामिल हो गए है। आॅनलाईन वोटिंग करने की अंतिम तिथी 8 अक्टूबर रखी गई है।

राष्ट्रीय तितली के चयन में तितली के सात प्रकार की प्रजाति शामिल हैं। छत्तीसगढ़ और कबीरधाम जिले के लि गौरव की बात यह भी है कि इस सात प्रकार की तितलियों में भोरमदेव अभ्यारण से तीन तितलियां इस प्रतियोगिता में शामिल हैं। वनमंडलाधिकारी दिलराज प्रभाकर ने बताया कि इन तीन तितलियों में कॉमन जेजबेल, आॅरेंज आॅक लीफ और कॉमन नवाब छत्तीसगढ़ की कबीरधाम जिले के भोरमदेव अभ्यारण में पर्याप्त संख्या में मौजूद है। आप भी अपने मोबाइल से आनलाइन वोटिंग कर छत्तीसगढ़ के भोरमदेव अभ्यारण को पर्यटन के राष्ट्रीय मानचित्र पर पहुंचाने की एक साझा प्रयास में शामिल हो सकते है। आॅनलाईन वोटिंग करने की अंतिम तिथी 8 अक्टूबर है।

कबीरधाम कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने कहा कि यह कबीरधाम जिले ही नहीं अपूति पूरे छत्तीसगढ़ के लिए गौरव का विषय है कि राष्ट्रीय तितली के चयन में कबीरधाम जिले के भोरमदेव अभ्यारण में पाई जाने वाली तितलियों की तीन प्रजाति इसमें शामिल है। आनलाइन वोटिंग जरूर करना चाहिए। कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा ने आनलाइन वोटिंग करते हुए जिले के सभी नागरिको से कबीरधाम की तितली को राष्ट्रीय तितली बनाने आनलाइन वोट देने के लिए आग्रह किया है। इस आनलाइन वोटिंग में भारतीय सिविल लेखा सेवा की अधिकारी विमला नवारिया, जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के, सुप्रीता विजय सहित शहर के सभी लोग शामिल होकर आनलाइन वोटिंग कर रहे है।