NIA का बड़ा खुलासा, पश्चिम बंगाल में और भी लोग कर रहे हैं अलकायदा के लिए काम

0
2

कोलकाता
पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से अलकायदा के छह आतंकवादियों को गिरफ्तार करने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक और बड़ा खुलासा किया है। जांच एजेंसी के मुताबिक, राज्य में और भी लोग इस आतंकवादी संगठन के लिए काम रहे हैं। एनआईए के एक अधिकारी के मुताबिक, शनिवार को मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार छह लोगों से पूछताछ में मालदा के दो लोगों की पहचान उजागर हुई जो उनके साथ काम करते थे।

अधिकारी ने बताया, ‘पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों के साथ-साथ दूसरे राज्यों में भी अलकायदा के सदस्य फैले हुए हैं। गुरुवार रात मुशिर्दाबाद के घर में होने वाली बैठक में मालदा जिले के दो लोग शामिल भी हुए थे। वे शुक्रवार सुबह वहां से गए थे और शनिवार को छह आतंकवादियों की गिरफ्तारी हुई थी।’ उन्होंने बताया, ‘दोनों इस समय फरार हैं और उनकी तलाश शुरू कर दी गई है।’

एनआईए के सूत्रों के मुताबिक, राज्य से गिरफ्तार छह लोगों में दो स्टूडेंट हैं और उनका कश्मीर के कुछ लोगों से करीबी संपर्क है। उन्होंने बताया कि दोनों से जब्त कुछ सिम कार्ड, लैपटॉप और फोन से पता चला है कि उनका कश्मीर में ‘अज्ञात’ लोगों से संपर्क था।

कश्मीर से लेकर केरल तक निकला आतंकी कनेक्शन
सूत्रों ने बताया, ‘दोनों छात्रों में एक दोमकल के बसंतपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में कंप्यूटर साइंस से ग्रैजुएशन का द्वितीय वर्ष का छात्र है जबकि दूसरा करीमपुर के कॉलेज में फर्स्ट इयर का स्टूडेंट है। दोनों जिन लैपटॉप और मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते थे उनसे कश्मीर, केरल और अन्य राज्यों में उनके संपर्क का पता चला है। वे कई सिम कार्ड का इस्तेमाल करते थे। इन सिमकॉर्ड का इस्तेमाल कर कई वॉट्सऐप चैट और वीडियो कॉन्फ्रेंस किए गए थे।’

'वॉट्सऐप पर बनाए कई ग्रुप, कई ऐप्स के जरिए करते थे बातचीत'
उन्होंने बताया, ‘इन्होंने वॉट्सऐप पर कई ग्रुप बनाए। बातचीत के लिए कई ऐप का इस्तेमाल किया गया। हम उनसे पूछताछ कर रहे हैं।’ अधिकारी ने बताया कि एनआईए की टीम ने गिरफ्तार छह आतंकवादियों में से एक अबू सूफिया के मुर्शिदाबाद स्थित घर पर रविवार रात को छापा मारा और परिवार के सदस्यों से पूछताछ की।

आतंकी अबू सूफिया से घर से बरामद हुआ संदिग्ध सामान
सूत्रों ने बताया कि एनआईए की टीम ने घर से इलेक्ट्रिक सर्किट और अन्य सामग्री बरामद की और पाया कि सूफियान के घर में क्रकीट का बंकर बना हुआ है। गौरतलब है कि एनआईए ने शनिवार को एक साथ केरल और पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर छापेमारी कर पाकिस्तान प्रायोजित अलकायदा के मॉड्यूल के 9 सदस्यों को गिरफ्तार किया था।