29 सितंबर को होगा एमपी के उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

0
6

भोपाल, बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने एमपी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान आज नहीं किया है। एमपी में 28 सीटों पर उपचुनाव हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि 29 सितंबर एमपी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे। एमपी उपचुनाव नए सुरक्षा मानकों के तहत होगा। एक बूथ पर सिर्फ 1 हजार वोटर ही जमा होंगे।

वहीं, इस बार प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी दाखिल कर सकते हैं। डोर टू डोर कैंपेन में प्रत्याशी के साथ 5 से ज्यादा लोग नहीं होंगे। एमपी उपचुनाव में कोरोना मरीज भी वोट डालेंगे। चुनाव आयोग इसकी भी व्यवस्था करेगी। चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा। इस बार सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। वहीं, उम्मीदवारों को इस बार आपराधिक केस के बारे में अखबार में बताना होगा। कोरोना मरीज आखिरी घंटे में इस बार मतदान करेंगे। चुनाव आयुक्त ने साफ कर दिया है कि यहीं नियम सभी चुनावों में लागू होंगे।

इन सीटों पर हैं उपचुनाव
एमपी में 28 सीटों पर उपचुनाव हैं। 28 में 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुआ है। वहीं, 3 सीटें विधायकों के निधन से खाली हैं। सुमावली, मुरैना, दिमनी अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करेरा, पोहरी, बामोरी, अशोकनगर, मुंगावली, सुरखी, सांची, अनूपपुर, सांवेर, हाटपिपल्या, सुवासरा, बदनावर, आगर-मालवा, जौरा, नेपानगर, मलहारा, मंधाता और ब्यावरा में उपचुनाव हैं।