जन-जन तक पहुँचायें कोरोना वायरस से बचने के उपाय

0
11
mandla-aware-people-to-take-measures-to-avoid-corona-virus

जन-जन तक पहुँचायें कोरोना वायरस से बचने के उपाय

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव एम.गोपाल रेड्डी के निर्देश

mandla-aware-people-to-take-measures-to-avoid-corona-virus

Syed Javed Ali
मण्डला – प्रदेश में नोवल कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिये की जा रही तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा करते हुए मध्यप्रदेश शासन के मुख्य सचिव श्री एम.गोपाल रेड्डी ने निर्देशित किया कि कोरोना वायरस के संबंध में जनसामान्य को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान संचालित किया जाये। लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण एवं उसके संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक सावधानियों से अवगत कराया जाये। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल, सभी संभाग आयुक्त पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन उपस्थित थे। इस दौरान एनआईसी मंडला में कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया, पुलिस अधीक्षक दीपक शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्य सचिव एम.गोपाल रेड्डी ने निर्देशित किया कि जिला स्तर पर सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण रखी जाये। स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दवाईयों एवं उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। मुख्य सचिव ने कहा कि अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस से प्रभावित एक भी व्यक्ति नहीं मिला है फिर भी जिला स्तर पर सभी आवश्यक तैयारियाँ रखी जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि किसी भी स्थान पर 20 से अधिक लोगों को एकत्र न होने दिया जाये। सर्दी, खांसी एवं बुखार के मरीजों को अन्य मरीजों से पृथक रखा जाये। मुख्य सचिव ने व्यक्तिगत एवं सामुदायिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्हांेने कहा कि विदेशों से आने वाले यात्रियों की विस्तृत जानकारी लेकर उन्हें चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाये। होम ऑब्जर्वेशन के प्रकरणों का सतत् फॉलोअप किया जाये। इस अवसर पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल ने निर्देशित किया कि निजी चिकित्सालयों के स्टॉफ को भी प्रशिक्षित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर विभिन्न विभागों को सम्मिलित करते हुए समन्वित कार्ययोजना बनाई जाये। सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। यात्री बसों का सेनेट्राईजेशन करने की जिम्मेदारी संबंधित बस संचालक की है।

जन सामान्य को मॉस्क लगाने की जरूरत नहीं –
इस अवसर पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल ने कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में लोगों को सही समझाईश दी जाये। जनसामान्य को घबराने की आवश्यकता नहीं है, सावधानियाँ बरतते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जन सामान्य को मॉस्क लगाने की आवश्यकता नहीं है। केवल संक्रमित व्यक्ति को मॉस्क लगाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से एक मीटर की दूरी बनाकर रखना चाहिए।