जानिए कैसे पता करें अपने फोन का IMEI नंबर

0
33

जब आप अपने फोन को रजिस्टर करेंगे, या फिर पुराने फोन को इंटरनेट पर बेचना चाहते हैं तो इस दौरान आपको अपने अपने फोन के IMEI नंबर की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपके इस नंबर के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो परेशान मत होइए। हम इसके बारे में आपको बताते हैं।

IMEI एक यूनिक नंबर है, जो हर उस हैंडसेट को दिया जाता है जिसे आधाकारिक तरीके से बेचा जाए। अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराते वक्त आपको IMEI नंबर की भी जानकारी देनी होती है। फिर स्थानीय कानून के आधार पर, आपके फोन को नेटवर्क इस्तेमाल करने या उससे कॉल करने पर रोक लगाया जा सकता है। ऐसा संभव IMEI को ब्लैकलिस्ट करने पर संभव होता है।

गौर करने वाली बात है कि IMEI का संबंध SIM स्लॉट से है, इसलिए डुअल सिम वाले फोन में दो IMEI नंबर होते हैं। सिर्फ फोन ही नहीं, जिन टैबलेट में सिम लगाने का ऑप्शन होता है, उनके भी IMEI नंबर होते हैं। इस वजह से इमरजेंसी के वक्त यह नंबर बेहद ही अहम हो जाता है।

इसे भी पढें

चीनी मोबाइल कंपनी बीबो का फर्जीबाडा: भारत में उतारे एक ही IMEI नम्बर के हजारों फोन

अगर आपके खोए हुए या फिर चोरी हुए फोन को लोकेट कर लिया जाता है, तो IMEI नंबर के जरिए ही यह साबित हो सकता है कि वह आपका ही फोन है। आप इस तरह से अपने फोन का IMEI नंबर जान सकते हैं।

USSD कोड
आपके फोन का IMEI नंबर जानने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह यूनिवर्सल है। यह लगभग सभी फीचर फोन और स्मार्टफोन पर काम करता है।

1. अपने फोन पर *#06# डायल करें।
2. इसके बाद आपके स्क्रीन पर IMEI नंबर डिस्प्ले होने लगेगा। इसे कहीं लिखकर सुरक्षित रख लें, अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन पर IMEI नंबर जानने के लिए सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं। इसके बाद अबाउट चुनें, फिर IMEI। स्टेटस पर टैप करें और स्क्रीन को नीचे स्क्रॉल करके IMEI की जानकारी ले सकते हैं।
iPhone पर सेटिंग्स पर टैप करें। फिर जनरल चुनें और इसके बाद अबाउट। इसके बाद स्क्रॉल करके IMEI के बारे में जानें।
जिन फोन में रिमूवेबल बैटरी है उनमें IMEI नंबर एक स्टिकर पर प्रिंट रहते हैं जो फोन के अंदर चिपका होता है। आप फोन की बैटरी निकाल कर इसे चेक कर सकते हैं।
हर फोन के बॉक्स या बिल पर IMEI नंबर
हर फोन के रिटेल बॉक्स और बिल, दोनों पर IMEI नंबर का जिक्र होता है। इसलिए इन्हें फेंकने की बजाए अच्छे से रखना भविष्य के लिए सुविधाजनक होता है। कम से बॉक्स को जरूर अच्छी तरह से रखें, यह IMEI नंबर जानने के काम आएगा। इसके अलावा भविष्य में आपको अपना फोन बेचने का मन करे तो यह बॉक्स उपयोगी साबित होगा। IMEI नंबर बॉक्स के साइड में स्टिकर पर लिखा रहता है।

एंड्रॉयड यूजर्स

एंड्रॉयड यूजर्स अपने डिवाइस का IMEI नंबर इसके खो जाने के बाद भी जान सकते हैं। वैसे ऊपर जिन तरीकों का जिक्र किया गया है वे सभी कारगर हैं, लेकिन आपने फोन भी खो दया और आपके पास उसका बिल व बॉक्स दोनों नहीं है, तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं।
1. अपने एंड्रॉयड फोन में इस्तेमाल किए गए गूगल आईडी के जरिए गूगल डैशबोर्ड पर लॉग इन करें।
2. ग्रीन रोबोट लोगो के बाद लिखे एंड्रॉयड पर क्लिक करें।
3. इसके बाद आप उन डिवाइस की लिस्ट देख पाएंगे जो आपकी गूगल आईडी के साथ रजिस्टर्ड हैं। इसके साथ उनके IMEI नंबर भी देख सकते हैं।