केजरीवाल ने किया बस में सफर, कहा- दिल्ली की मेरी सभी बहनें अब वीआईपी

0
37

नई दिल्ली, महिलाओं के लिए दिल्ली सरकार की मुफ्त यात्रा योजना के तहत बुधवार को आठ घंटे की सुबह की शिफ्ट में 3.20 लाख से ज्यादा महिला यात्रियों को पिंक टिकट जारी किए गए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक बस का सफर किया और दावा किया महिलाएं सरकार की इस योजना से खुश हैं। सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि जिन महिला यात्रियों ने इस योजना का लाभ लिया और जिन्हें पिंक टिकट (एकल यात्रा पास) जारी किए गए, वे दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) एवं क्लस्टर बसों में काटे गए कुल 11,07,949 यात्रियों का 29 प्रतिशत थीं।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि डीटीसी बसों की 4.77 लाख से ज्यादा महिला यात्रियों ने भाई दूज के मौके पर शुरू की गई मुफ्त यात्रा योजना का मंगलवार को लाभ लिया। डीटीसी के एक अधिकारी ने कहा सुबह की शिफ्ट में सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक डीटीसी बसों में सफर करने वाले कुल 7.44 लाख लोगों ने टिकट लिए जिनमें से 2.88 लाख से अधिक महिला यात्रियों को गुलाबी टिकट जारी किए गए। दिल्ली इंटिग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) द्वारा चलाई जाने वाली क्लस्टर बसों के मामले में कुल यात्रियों की संख्या 3.63 लाख थी जिनमें 72,105 महिलाओं को गुलाबी टिकट दिया गया।

सीएम बोले, सभी बहनें अब VIP
योजना के तहत, प्रत्येक गुलाबी टिकट की लागत 10 रुपये है और इसे कंडक्टर जारी करता है। महिला यात्रियों की प्रतिक्रिया जानने के लिए डीटीसी और क्लस्टर बस में सफर करने के बाद केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली की मेरी सभी बहनें अब वीआईपी हैं। इससे पहले केवल नेताओं को ही मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलती थी।’ मुख्यमंत्री आईटीओ स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय से 85 नंबर की बस में सवार हुए जो आनंद विहार टर्मिनल जा रही थी। वह फिर निर्माण विहार बस स्टॉप पर उतरे और शाहदरा टर्मिनल जा रही 720 नंबर की बस में सवार हुए।

‘मार्शल से सुरक्षित महिला यात्री’
बस यात्रा के बाद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘महिलाओं से सीधे राय जानने के लिए मैंने अभी कुछ बसों का सफर किया। छात्राओं, कामकाजी महिलाओं, खरीदारी करने जा रही महिलाओं के अलावा मैंने नियमित रूप से डॉक्टरों के पास जाने वालों से भी बात की। वे भी बहुत खुश थीं।’ मुख्यमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा तैनात किए गए बस मार्शल की मौजूदगी से महिला यात्री सुरक्षित महसूस कर रही हैं और छेड़खानी करने वालों में डर है।

विपक्ष ने बताया चुनावी स्टंट
करीब 5,600 डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिला यात्री मुफ्त यात्रा कर सकती हैं। इसके तहत उन्हें 10 रुपये की लागत वाला एक गुलाबी टिकट दिया जाएगा। सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए 140 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। विपक्षी बीजेपी और कांग्रेस ने इसे सत्तारूढ़ ‘आप’ का चुनावी स्टंट करार दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here