IPL के मैच पर लगा था लगभग 3 करोड़ का सट्टा, गिरफ्तार हुए 11 सट्टेबाज

0
2

शहडोल
इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन इस साल यूएई में खेला जा रहा है। यह दुनिया के सबसे पॉपुलर टी20 लीग में से एक है और दुनियाभर में इसके चाहने वाले हैं। टूर्नामेंट के पॉपुलर होने की वजह से इस पर हर साल सट्टेबाजों की नजर बनी रहती है। सट्टेबाजी को रोकने के लिए पुलिस भी टूर्नामेंट के दौरान बेहद चौकन्नी रहती है। आइपीएल 2020 के दौरान पुलिस को सट्टेबाजी के मामले में बड़ी कामयाबी मिली है। मध्य प्रदेश की शहडोल पुलिस ने आइपीएल क्रिकेट में 2.88 करोड़ का सट्टा पकड़ा है। 11 सटोरियों को गिरफ्तार कर 25 लाख रपये जब्त किए गए हैं। चार महीने से 40 पुलिसकर्मियों की टीम नजर रख रही थी। पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय सट्टा किंग संतराम जायसवाल को भी गिरफ्तार कर लिया है। उसका हवाला कनेक्शन, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लेनदेन भी उजागर हुआ है। पुलिस ने कई मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, आइपीएल किट जब्त की है।

करोड़ों का हिसाब-किताब मिला, कई सफेदपोशों के नाम :
एसपी सतेंद्र शुक्ला ने बताया कि सटोरियों के पास से करोड़ों के लेनदेन का हिसाब मिला है। इसमें अंतरराज्यीय, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के लोग शामिल हैं। कई सफेदपोश और कारोबारियों के नाम भी डायरी में हैं।

हवाला रैकेट से भी जुड़े तार
सट्टा किंग संतराम के तार हवाला रैकेट से भी जुड़े मिले हैं। एसपी ने बताया कि संतराम विदेशों में चलने वाले सट्टा कारोबारियों से संपर्क करके उनसे यूजर-आइडी ले लेता था और यहां कारोबार संचालित करवाता था। वह पोर्टल और मोबाइल एप का सहारा भी लेता था। सतेंद्र शुक्ला, एसपी, शहडोल (मप्र) ने कहा, सट्टा के इस नेटवर्क में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लेनदेन उजागर हुआ है। पुलिस सभी पहलुओं पर जांच कर रही है। पिछले कई महीनों से शहडोल पुलिस इस गिरोह को पकड़ने में लगी हुई थी।