उचित गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण कराएं निर्माण कार्य – हर्षिका सिंह

0
1
get-construction-done-on-time-with-proper-quality-harshika-singh

उचित गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण कराएं निर्माण कार्य – हर्षिका सिंह

निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने दिए निर्देश

get-construction-done-on-time-with-proper-quality-harshika-singh

Syed Javed Ali
मण्डला – विभिन्न विभागों द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि सभी कार्य उचित गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराए जाएं। संबंधित विभागों के कार्यपालन अधिकारी सतत् भ्रमण करते हुए निर्माण कार्यों में गति लाएं। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि स्वीकृत निर्माण कार्यों को मिशन मोड पर पूर्ण कराया जाए। कार्यों के लिए स्थल का चयन सावधानीपूर्वक किया जाए। निर्माण कार्यों में प्रयुक्त सामग्री में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। समय-समय पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कार्य के गुणवत्ता की जांच की जाए। वर्ष 2003-04 के निर्माण कार्य अब तक पूर्ण नहीं होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए इन कार्यों में विलंब के लिए हर स्तर पर जिम्मेदारी निर्धारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यों का स्थल निरीक्षण कर वास्तविक स्थिति का आंकलन किया जाए तथा उन्हें पूर्ण कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए। खेत तालाब के कार्यों में मापदण्डों का विशेष ध्यान रखा जाए। जल संसाधन विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि विभिन्न जलाशयों के कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें। केनाल लाईनिंग के कार्यों की सतत् मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने आवश्यकतानुसार नहरों की मरम्मत के प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। आरएमएसए के छात्रावास के निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के लिए उन्होंने स्थलवार समय-सीमा निर्धारित की। इसी प्रकार हाईस्कूल भवन मेढ़ाताल एवं बढ़ार के निर्माण कार्य को 10 अगस्त तक तथा हाईस्कूल ग्वारी के भवन को 15 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि पुरानी पानी की टंकियों की आवश्यकतानुसार मरम्मत कराई जाए। जिले के सभी नगरीय निकायों में प्रदाय किए जा रहे पानी की गुणवत्ता की जांच कराएं। कलेक्टर ने सर्वशिक्षा अभियान की समीक्षा के दौरान उन्होंने शाला भवनों के कार्य आरईएस के सहयोग से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने साथ ही शौचालय, बाऊँड्रीवॉल एवं मरम्मत के कार्यों को पूर्ण करने के लिए 2 सप्ताह की समयावधि निर्धारित की। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रत्येक ग्राम, स्कूल तक पहुंच मार्ग के लिए प्रस्ताव तैयार किए जाएं। विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे निर्माण कार्यों में अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करें। वनभूमि एवं भू-अर्जन से संबंधित प्रकरणों की जानकारी स्टेनो शाखा में प्रस्तुत करें। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने उपस्वास्थ्य केन्द्र, वन स्टॉप सेंटर, शाला भवन, सब स्टेशन निर्माण, ईव्हीएम गोदाम, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, जल जीवन मिशन, नलजल योजना, पानी टंकी निर्माण, मुख्यमंत्री सड़क के तहत् किए जा रहे कार्यों की स्थलवार समीक्षा करते हुए सभी कार्यों को जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

शासकीय कार्य के लिए प्रदाय रेत का अन्य उपयोग होने पर अधिकारी होंगे जिम्मेदार –
बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि जब्त रेत को नियमानुसार शासकीय निर्माण कार्यों के लिए प्रदाय किया जा रहा है। शासकीय निर्माण कार्यों के लिए प्रदाय की गई रेत का अन्यत्र उपयोग किए जाने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निर्देशित किया कि जितनी रेत की अनुमति जारी की गई है उसका पूरा-पूरा हिसाब प्रस्तुत किया जाए साथ ही जहां रेत गिराई जा रही है, मौके के फोटो साक्ष्य सहित प्रस्तुत किए जाएं। शासकीय निर्माण कार्यों की भौतिक प्रगति भी परिलक्षित होनी चाहिए।