हाथों की चर्बी की समस्या से छुटकारा पाने अपनाएं ये उपाय

0
6

आमतौर पर सभी बॉडी शेप खूबसूरत होते हुए भी कई बार हम अपना फेवरेट आउटफिट पहनने से हिचकिचाते हैं। दरअसल, हमारा फ्लैबी आर्म्स (थुलथुली बाहें) काफी खराब लगता है जिसके कारण हम स्लीवलेस टॉप या स्पेगेटी ड्रेस नहीं पहन पाते हैं। इसके कारण कॉन्फिडेंस भी कमजोर होने लगता है।

दरअसल, हम सभी अपने फ्लैबी आर्म्स से छुटकारा पाना जातहे हैं लेकिन हमारे पास इतना समय नहीं होता है। कई महिलाएं कुछ दिनों तक ध्यान जरूर देती हैं लेकिन रेगुलर नहीं हो पाती हैं। इसके कारण अपर आर्म का फैट जस का तस रह जाता है। हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ये 5 आसान टिप्स आजमाएं और फ्लैबी आर्म्स से छुटकारा पाएं।

फाइबर से भरपूर डाइट लें
फाइबर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पाचन में अधिक समय लेता है जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे आप अधिक खाने से बच जाते हैं। फल, बीज, सब्जियां, होल ग्रेन, फलियां और नट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

अधिक प्रोटीन का सेवन करें
स्टडी में पाया गया है कि भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही अधिक प्रोटीन लेने से आर्म फैट भी घटता है। अधिक प्रोटीन युक्त डाइट बॉडी कंपोजिशन को सुधारती है और जमा फैट को कम करती है। मीट, सी फूड, फलियां, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिए नियमित इनका सेवन करना चाहिए।

शुगर से परहेज करें
वजन को नियंत्रित रखने के लिए अधिक कैलोरी का सेवन करने से बचना जरूरी है। स्टडी के अनुसार एक पाउंड फैट बर्न करने के लिए 3500 कैलोरी बर्न करने की जरूरत पड़ती है। शुगर का सेवन करने से कैलोरी तेजी से बढ़ती है। बॉडी में ग्लूकोज लेवल को मेंटेन करने के लिए प्रोसेस्ड शुगर के बजाय ताजे फल, जूस, शहद, ब्राउन शुगर और गुड़ का सेवन करें।

कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन करें
अपर आर्म फैट को दूर करने के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से बचना चाहिए। ये कार्बोहाइड्रेट शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं और आसानी से पच नहीं पाते हैं। कार्बोहाइड्रेट की बजाय आपको होल-ग्रेन, बक ह्वीट, ओट्स और जौ का सेवन करना चाहिए।

बॉडी को हाइड्रेट रखें
पर्याप्त पानी पीने से न सिर्फ वजन घटता है बल्कि अपर आर्म का फैट भी कम होता है। पानी सेहत के लिए फायदेमंद है। यह शरीर को हाइड्रेट करता है, इम्युनिटी को मजबूत बनाता है और पेट को इंफेक्शन से बचाता है। भोजन से कुछ घंटे पहले एक गिलास पानी पीएं। इससे शरीर में जमा फैट बर्न होता है।