आसान तरीके से परफेक्ट पाएं फिगर, जानिए कैसे

0
12

जिन लोगों की बॉडी फिटनेस अच्छी होती है, वे आमतौर पर ज्यादा खुश रहते हैं। क्योंकि उनमें मानसिक तनाव का स्तर अन्य लोगों की तुलना में काफी कम होता है। ऐसा किसी एक फैक्टर की वजह से नहीं बल्कि अनेक कारणों से होता है। जैसे, बढ़ा हुआ आत्मविश्वास, हर तरह के कपड़ों में परफेक्ट लुक आना इत्यादि। आइए, यहां जानते हैं कि कैसे आसान तरीके से परफेक्ट फिगर प्राप्त की जा सकती है और कैसे उसे मेंटेन रखा जा सकता है…

-हम आज ऐसे एक बेहद आसान तरीके के बारे में बात करेंगे, जिसके जरिए आप अपनी पसंदीदा फिगर प्राप्त कर सकते हैं और उसे मेंटेन भी रख सकते हैं। यह तरीका इतना आसान है कि आपको लगेगा बिना मेहनत किए ही फल इतना मीठा मिल रहा है तो दूसरी झंझटें क्यों मोल लेनी!

-सबसे पहले तनाव होने के कारण मोटापा बढ़ता है और फिर बढ़ते हुए मोटापे को देखकर तनाव बढ़ता है। इस तरह यह एक साइकल बन जाता है और दोनों चीजें एक दूसरे को बढ़ाने का काम करती हैं। यानी तनाव मोटापा बढ़ाता है और मोटापा तनाव को बढ़ाता है…

-मोटापा घटाने में सौंफ के बीज आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। सौंफ के बीज यानी किराना शॉप पर मिलनेवाली सूखी सौंफ जिसे मिश्री के साथ खाया जाता है। ना कि सौंफ के पत्ते और सब्जी की दुकान पर मिलनेवाली सौंफ।

-सौंफ सीड्स की चाय बनाकर आप दिन में दो बार इसका उपयोग करें। इसकी चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच सौंफ डालें और एक चम्मच मिश्री डालें, 1 हरी इलायची को कूटकर डालें।

-दो से 3 मिनट के लिए पका लें और 1 उबाल आने पर गैस बंद कर दें। इस चाय के सेवन से आपको अपना मोटाप कम करने और फिटनेस को बरकरार रखने में मदद मिलेगी।

-सौंफ के बीजों को लोहे की कड़ाही में धीमी आंच पर भून लीजिए (रोस्ट करना) कर लीजिए। जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें थोड़ी सी मिश्री के साथ मिक्सी में पीसकर इनका पाउडर बना लीजिए।

-इस पाउडर का सेवन खाना खाने के बाद दिन में दो बार 1-1 चम्मच कीजिए। इस पाउडर को गर्म पानी के साथ लेना है। इससे आपको अपच, गैस और मोशन संबंधी समस्या नहीं होगी। पाचनतंत्र बेहतर तरीके से काम करेगा और मोटापा बढ़ने के चांस कम होंगे।