विंध्य के कौशल को यूरोप ने नवाजा

0
47

बारसिलोना (स्पेन) में सम्मानित हुए मनीष मिश्रा

भोपाल। मध्यप्रदेश के रीवा जिले के मनीष मिश्रा को बारसिलोना (स्पेन) में सम्मानित किया गया है। आरएसएस की अखिल भारतीय इतिहास संकलन आयोजन से जुड़े मनीष को योगा इन डेली लाइफ संस्था ने यूरोप आमंत्रित किया था। इस अवसर पर संस्था की यूरोप प्रमुख रेनाता इटेलबोस कोरेन (साध्वी यमुना पुरी) के साथ बारसिलोना की हाई कमिश्नर लोला लोपेज, सीनियर सीनेटर (सांसद) राबर्ट मोष नाहर, इंडियन कल्चर सेंटर की अध्यक्ष इवा बेनेडिको मार्जल मौजूद रहे।

हाई कमिश्नर लोला लोपेज ने कुछ अहम प्रोजेक्टों पर भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने और शीघ्र ही भारत आने की बात भी कही है। आस्ट्रिया, इटली, फ्रांस, जर्मनी, मोनाको व स्पेन में आयोजित विभिन्न आयोजनों में मिश्रा ने भारतीय सनातन धर्म एवं योगा के दैनिक जीवन में उपयोग विषय पर अपने विचार रखे। साथ ही बताया कि वर्तमान भारत सरकार इन विषयों पर किस तरह से कार्य कर रही है।

सम्मान पत्र में कहा गया है कि यूरोप प्रवास के दौरान मिश्रा द्वारा हमारे दैनिक जीवन में योग के महत्व एवं दैवीय भारतीय सनातन धर्म के बारे में अपने ज्ञान को साझा करने से नि:संदेह हमें लाभ हुआ है। मिश्रा का लेखन कौशल और विषय की सरल व्याख्या ने भारतीय दर्शन और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को समझने में हमारी मदद की।

इस अमूल्य योगदान के लिए सम्मानित करते हुए हमें प्रसन्नता हो रही हैं। गौरतलब है कि मनीष मिश्रा 20 वर्षों की पत्रकारिता से जुड़े हैं। वर्तमान में वो भोपाल की एक प्रमुख समाचार वेबसाइट www.bhavtarini.com, jagatgaon.com एवं समाचार पत्र जांगत गांव हमार में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। साथ ही पुस्तक लेखन का कार्य कर रहे हैं।