गुना-ग्वालियर ट्रेक पर विद्युतीकरण पूर्ण, सफलतापूर्वक दौड़ा विद्युत इंजन

0
3

अब कमिश्रर ऑफ रेलवे सेफ्टी का जायजा लेंगे और फिर ट्रेक पर दौडेगी इलेक्ट्रिक इंजन वाली टे्रन

khemraj morya
शिवपुरी। गुना-ग्वालियर ट्रेक पर विद्युतीकरण का कार्य समय से पहले पूर्ण हो गया और इस ट्रेक पर इलेक्ट्रिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। अब कमिश्रर ऑफ रेलवे जल्द ही शिवपुरी आकर रेलवे सेफ्टी का जायजा लेंगे और इसके बाद गुना-ग्वालियर ट्रेक पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन का दौडऩा शुरू हो जाएगा। इससे जहां ट्रेनों की गति में इजाफा होगा। वहीं कई अन्य ट्रेने इस ट्रेक से गुजरेंगी। जिसका फायदा इस क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। विद्युतीकरण का कार्य दिसंबर 2020 तक पूर्ण होना था। लेकिन कोरोना के कारण ट्रेने बंद होने से यह कार्य समय से पूर्व पुर्ण हो गया।

ट्रेफिक गुना-ग्वालियर रोड़ पर होगा
गुना-ग्वालियर ट्रेक पर विद्युतीकरण न होने से ग्वालियर झांसी, बीना, गुना होते हुए मेल एक्प्रेस ट्रेने गुजरती हैं। लेकिन अब इस ट्रेक पर विद्युतीकरण होने से गुना ग्वालियर ट्रेक से ट्रेनों को गुजारा जाएगा। जिससे दूरी भी कम होगी। बताया जाता है कि शिवपुरी से होकर मेल एक्सप्रेस गाडिय़ां निकालने पर 130 किमी दूरी का सीधा अंतर आएगा और जिसका फायदा रेल विभाग के साथ-साथ इस क्षेत्र के लोगों को भी मिलेगा। इस ट्रेक पर साबरमती, देहरादुन, मालवा, जम्मीतबी सहित अन्य एक्सप्रेस गाडिय़ां शुरू हो सकती हैं।

इनका कहना है-
पहले गुना से शिवपुरी और अब शिवपुरी से ग्वालियर तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। इसका इलेक्ट्रिक इंजन से लोकोट्रायल भी सफलतापूर्वक हो चुका है। कमिश्नर और रेलवे सेफ्टी सुरक्षा परीक्षण करने आई हैं और इसके बाद इस ट्रेक पर इलेक्ट्रिक गाडिय़ां चलना शुरू हो जाएंगी।
उमेश कुमार मिश्रा, स्टेशन मास्टर शिवपुरी स्टेशन