वीसी से 12 ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं ग्रामीणों से चर्चा

0
2

amjad khan
शाजापुर। वीसी के माध्यम से कलेक्टर दिनेश जैन ने जिले की ग्राम पंचायत हीरपुरटेका, कुकड़ी, चाकरोद, निपानिया खंजर, घट्टी मुखत्यारपुर, अजनई, मझानिया, आगखेड़ी, कुम्हारियापाल, मताना, फावका एवं बटवाड़ी सहित 12 ग्राम पंचायतों के सरपंचों और ग्रामीणों से चर्चा कर क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी ली। वीसी में शामिल ग्राम पंचायतों के सरपंचों से कलेक्टर ने कहा कि उनके द्वारा बताई गई समस्याओं का शीघ्र निराकरण किया जाएगा। कलेक्टर ने सभी से ग्रामों में पेयजल, वृक्षारोपण, कोविड 19 नियंत्रण, गौशाला निर्माण, आंगनवाड़ी द्वारा वितरित किए जाने वाले पोषण आहार, शासकीय उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न वितरण, पशुओं का टीकाकरण एवं ग्राम में विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित कार्यों की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि सरपंच अपने क्षेत्र में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर कोरोना वायरस का अटेक जल्दी होता है। कलेक्टर ने बताया कि सभी ग्रामों के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रामों के लिए नलजल योजना बनाई जा रही है।

उन्होने कोविड 19 महामारी से बचाव के लिए ग्रामीणों को मुंह पर मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, सर्दी, खांसी, बुखार होने पर तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र के फीवर क्लिनिक पर चैकअप कराने तथा अतिआवश्यक कार्य होने पर ही बुजुर्ग व्यक्ति को शहर ले जाने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि सोयाबीन की फसल खराब होने के कारण राजस्व दल द्वारा फसल कटाई प्रयोग किया जा रहा है। उन्होने ग्राम के दिव्यांगों की जानकारी प्राप्त कर उनके यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए भी कहा। इस दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों के सरपंच सचिवों से गरीब कल्याण सप्ताह अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। वीसी के दौरान ग्राम पंचायत हीरपुरटेका के सरपंच ने बताया कि उनके ग्राम में कोरोना वायरस का कोई भी मरीज नही है। सोयाबीन की फसल के नुकसान का सर्वे भी हो रहा है। साथ ही आंगनवाडिय़ों द्वारा बच्चों को पोषण आहार का वितरण किया जा रहा है।

कुकड़ी के सरपंच ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय में बारिश के कारण पानी भर जाता है, इसलिए नाली निर्माण की आवश्यकता है। ग्राम में राजस्व की भूमि से रास्ता खुलवाने की आवश्यकता है। गांव में बच्चों की ऑनलाईन पढ़ाई हो रही है। चाकरोद के सरपंच ने बताया कि उनके गांव में एक व्यक्ति कोरोना पाजिटिव है। गैरखेड़ी से कालापीपल मार्ग पर पानी होने के कारण पुलिया निर्माण की आवश्यकता है। पंचायत भवन की राशि भी नही मिली है। ग्राम में 400 पौधे लगाए गए हैं। निपानिया के सरपंच ने बताया कि आंगनवाड़ी भवन नही है। गांव की डीपी खराब होने के कारण बिजली की समस्या है। निपानिया खंजर से मोहम्मदपुरा मार्ग निर्माण किया जाना है। श्मशान की भूमि पर से कब्जा हटवाना है। मनरेगा के बिलों का भुगतान नही हुआ है। घट्टी मुखत्यारपुर के सरपंच ने बताया कि ग्राम में उपस्वास्थ्य केन्द्र नही है। आंगनवाड़ी भवन का निर्माण किया जाना है।

सपेरा बस्ती में सीसी रोड की समस्या है। अजनई के सरपंच ने बताया कि ग्राम में पेयजल की समस्या है। पटलावदा की डीपी खराब होने से बिजली की समस्या है। मझानिया के सरंपच ने बताया कि ग्राम में पेयजल की समस्या है। मनरेगा के तहत चैकडेम में किए गए कार्य की राशि नही मिली है। आगखेड़ी के सरपंच ने बताया कि पंचायत भवन जीर्णशीर्ण होने के कारण शासकीय भूमि पर पंचायत भवन का निर्माण किया जाना है। श्मशान की भूमि पर से अतिक्रमण हटवाना है। कुम्हारियापाल के सरंपच ने बताया कि उसमानखेड़ी मार्ग पर पुलिया का निर्माण किया जाना है। बिजली के तार खुले होने के कारण कभी भी दुर्घटना की संभावना हो सकती है। कपिलधारा के बिलों का भी भुगतान किया जाना है। मताना के सरपंच ने बताया कि कुएं पर डीपी नहीं होने से पेयजल की समस्या है। कार्यशाला भवन की राशि नहीं मिली है। बड़ोनी में आंगनवाड़ी भवन का निर्माण किया जाना है। फावका के सरपंच ने बताया कि मेघाखेड़ी में श्मशान में टीनशेड लगाना है। देहरीपाल के हल्का एक के वर्ष 2017-18 की फसल बीमा की राशि नही मिली है। बटवाड़ी के सरपंच ने बताया कि आंगनवाड़ी भवन की आवश्यकता है। पंचायत भवन के पास पेयजल के लिए बोर कराने की आवश्यकता है।