विवाह समारोह में संक्रमित वधु की कोरोना पॉजिटिव दादी की हुई मौत

0
21

आईसोलेशन वार्ड में भर्ती राजकुमारी की हालत गंभीर होने पर ग्वालियर किया गया था रैफर

वधु के कोरोना पॉजिटिव पिता गिर्राज अवस्थी पर पहले ही हो चुका है मामला दर्ज

khemraj morya
शिवपुरी। 29 जून को खुड़ा में गिर्राज अवस्थी की पुत्री रोहणी अवस्थी के विवाह समारोह में फैले कोरोना संक्रमण के कारण आज वधु रोहणी की दादी राजकुमारी उम्र 70 वर्ष की मौत हो गई। कोरोना पॉजिटिव वृद्धा राजकुमारी को गंभीर हालत में जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड से कल रात 10 बजे ग्वालियर के लिए रैफर किया गया था। लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। बताया जाता है कि महिला राजकुमारी अवस्थी का अंतिम संस्कार ग्वालियर में ही किया जा रहा है। कल ही राजकुमारी के पुत्र और रोहणी के पिता गिर्राज अवस्थी के खिलाफ तहसीलदार शिवपुरी की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने भादवि की धारा 188 और आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 और एपीडेमिक एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. पीके खरे ने मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि मृतक महिला राजकुमारी आईसोलेशन वार्ड में भर्ती थी और वह रक्तचाप, डायविटीज तथा सांस की बीमारी से पीडि़त थी। कल रात उसे सांस लेने में दिक्कत हुई और उसकी हालत गंभीर होने लगी तो उसे ग्वालियर रैफर कर दिया गया। लेकिन ग्वालियर पहुंचते-पहुंचते उसकी मौत हो गई।

शिवपुरी जिले में कोरोना से किसी की मौत का यह पहला उदाहरण है। 29 जून को खुड़ा में विवाह समारोह आयोजित हुआ था। जिसमें बारात कोटा से आई थी। बताया जाता है कि विवाह समारोह में कोरोना गाईडलाईंस का उल्लंघन किया गया था तथा बड़ी संख्या में लोग इसमें शामिल हुए थे। हालांकि विवाह समारोह की विधिवत अनुमति ली गई थी। लेकिन अनुमति की शर्ताे का पालन नहीं किया गया। जिसके कारण विवाह समारोह में शामिल होने वाले लोग एक-एक कर कोरोना से ग्रसित होने लगे। उनके शरीर में जब कोरोना के प्राथमिक लक्षण आने लगे। सर्दी, जुखाम और बुखार का प्रकोप होने लगा तो अवस्थी परिवार ने कोरोना टेस्ट कराया। जिसमें उनके परिवार के लगभग एक दर्जन व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए और फिर इनकी संख्या बढऩे लगी। कोरोना पॉजिटिवों में गिर्राज किशोर, प्रवीण, उमंग, राजकुमारी, मधु, साक्षी, कुसुम, पूर्वी, मीना, सृष्टि और ज्योति शामिल हैं। इसके अलावा अन्य कुछ लोग जो विवाह समारोह में सम्मिलत हुए थे, वह संक्रमित पाए गए। इसके बाद तहसीलदार भूपेंद्र सिंह की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने वधु के पिता गिर्राज अवस्थी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर 5 जून को राजकुमारी को जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों के अनुसार वह पहले भी कई बीमारियों से पीडि़त थीं। कल अचानक उन्हें सांस लेने में दिक्कत आने लगी। इस पर डॉक्टरों ने उनकी गंभीर हालत जानकर उन्हें ग्वालियर रैफर कर दिया था।

कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत के बाद लॉकडाउन बढ़ा
कोरोना पॉजिटिव महिला राजकुमारी की मौत के बाद कलेक्टर श्रीमति अनुग्रह पी ने शिवपुरी जिले में लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है। जिसके तहत जिले के बाजार बंद रहेंगे। लेकिन आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी।

कोरोना संदिग्ध की अस्पताल में मौत
जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कमलागंज निवासी बुजुर्ग टेलर मास्टर हाजी तस्लीन की वेंटिलेटर पर गुरूवार की रात मौत हो गई। उन्हें सांस लेने की परेशानी के चलते भर्ती किया गया था। मृतक का सैम्पल ट्रू-नेट मशीन पर लिया गया तो वह पॉजिटिव पाया गया। बाद में उनका सैम्पल पुष्टि हेतु ग्वालियर भेजा गया। जिसमें शुक्रवार रात मृतक की रिपोर्ट निगेटिव आई। बताया जाता है कि कुछ दिन पहले वह ग्वालियर में शादी में शामिल होने के लिए गए थे और सांस लेने में परेशानी के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।