पल भर में दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या, जानिए घरेलू नुस्खे

0
22

कब्ज एक ऐसी समस्या है जो आजकल न केवल बुजुर्गों को बल्कि युवाओं को भी परेशान करने लगी है। खान-पान में अनियमितता और डायट में गड़बड़ी के कारण आपको भी कभी न कभी कब्ज की समस्या से जूझना पड़ा होगा। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई प्रकार के घरेलू नुस्खे आप जानते होंगे। लेकिन आज यहां आपको एक खास नुस्खे के बारे में बताया जाएगा, जो थोड़ी ही देर में फायदा पहुंचा सकता है।

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आप किचन में ही मौजूद सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ-साथ इसका सेवन करने से आपको किसी प्रकार के गंभीर जोखिम का खतरा भी न के बराबर होता है। आइए अब इसके बारे में अब विस्तारपूर्वक बताते हैं…

इस घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए यहां पर आपको सबसे पहले सामग्री और उसे तैयार करने की विधि के बारे में बताया जा रहा है।

सामग्री

2 गिलास पानी
1 चम्मच जीरा
चुटकी भर काला नमक

बनाने की विधि

सबसे पहले पानी में जीरे को लगभग 5 मिनट तक उबालें।
इस पानी को छानकर एक गिलास में रखें और ऊपर से चुटकी भर नमक मिलाएं।
हल्का ठंडा हो जाने पर घूंट-घूंट कर इसका सेवन करें।

जीरा एक ऐसा मसाला है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में बहुत कारगर माना जाता है। हालांकि इसके वैज्ञानिक कारण को जानने के बाद यह आपको भी समझ आ जाएगा कि जीरे का सेवन कैसे कब्ज की समस्या से राहत पहुंचा सकता है।
NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार, जीरे में मौजूद फाइबर की मात्रा का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी और अपच की परेशानी दूर की जा सकती है। वहीं, काले नमक को पानी के साथ सामान्य रूप से पीने के बाद भी गैस और कब्ज से छुटकारा पाने में आसानी होती है।