मंडला-जबलपुर सड़क निर्माण कम्पनी पर FIR दर्ज करने की मांग

0
917
congress-and-local-mla-demands-fir-against-those-who-are-responsible-for-the-death-of-two-young-men-2

मंडला – जबलपुर सड़क निर्माण कम्पनी पर FIR दर्ज करने की मांग

मृतकों के परिवारजनों को मुवाअजा दिये जाने कांग्रेस ने उठाई आवाज

डॉ अशोक मर्सकोले ने पुलिस अधीक्षक को लिखा पत्र

प्रदेश सचिव संजय सिंह परिहार के नेतृत्व में कांग्रेस ने सौपा ज्ञापन

congress-and-local-mla-demands-fir-against-those-who-are-responsible-for-the-death-of-two-young-men-2

Syed Javed Ali
मण्डला – शनिवार – रविवार की दरमियानी रात राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 मण्डला – जबलपुर रोड में स्थित बबेहा पुल से कार निचे गिरने से 2 युवाओं की मौत हो गई। दोनों युवक कार से भोपाल जा रहे थे। बबेहा पुल में एक तरफ निर्माण कार्य हुआ था और सामने मलबे का ढेर था। माना जा कि निर्माण कार्य से सम्बंधित कोई सूचना पटल / संकेतक या बेरिकेटिंग न होने से अचनाक मलबे का ढेर आने से कार चालक ने कार को एक तरफ काटा होगा लेकिन वो उसे कण्ट्रोल नहीं कर सका और कार पुल के नीचे गिर गई। रविवार की दोपहर काफी मशक्कत के बाद पहले कार और फिर दोनों युवाओं के शव निकाले गए। इस घटना ने सड़क निर्माण कम्पनी के खिलाफ लोगों के गुससे को और बढ़ा दिया है। लम्बे समय से चल रहे निर्माण कार्य की गति और गुणवत्ता से लोग पहले से ही परेशान थे। अब इस घटना के बाद कांग्रेस सड़क पर उतर आई है। कांग्रेस ने दुर्घटना की जाॅच कराकर निर्माण में दोषी व्यक्ति एजेंसी/कम्पनी के ऊपर आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने तथा मृतकजनों के परिजन को मुआवजा राशि प्रदान करने की मांग की है। निवास विधायक डॉ. अशोक मर्सकोले ने भी पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर निर्माण कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की है।

congress-and-local-mla-demands-fir-against-those-who-are-responsible-for-the-death-of-two-young-men-2

विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने पुलिस अधीक्षक को लिखा पत्र –

क्षेत्रीय विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर निर्माण एजेंसी के विरोध FIR दर्ज करने और पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलाने की मांग करते हुए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा है। उन्होंने इसके साथ ही मंडला SDERF की टीम को सुविधा युक्त बनाने की भी बात अपने पत्र में कही है। निवास विधान सभा से कांग्रेस के विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने अपने पत्र में लिखा है कि मंडला में बड़े पैमाने पर कुएं तालाब नदी बांध और डूब क्षेत्र है जिसमें आए दिन ऐसे हादसे होते रहते हैं। मंडला SDERF की टीम में सुविधाओं की कमी जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, लाइट बोट और प्रशिक्षित स्टाफ की कमी के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में देरी होती है। अतः उन्होंने मांग की है कि मंडला SDERF की टीम को समुचित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए ताकि ऐसे मौकों पर वह कारगर साबित हो सके। मंडला जबलपुर निर्माणाधीन रोड के बारे में विधायक ने लिखा है कि इस सड़क का निर्माण पिछले 6 सालों से चल रहा है। रोड का निर्माण कार्य अत्यंत निम्न गुणवत्ता का है। घटनास्थल पर किसी भी प्रकार की रोड डायवर्शन या निर्माण कार्य प्रगति संबंधी कोई संकेत चिन्ह नहीं होने से वाहन चालक भ्रमित हुआ जिससे कार पुल के नीचे गिरना प्रतीत होता है। निर्माण एजेंसी GDCL द्वारा निर्माण कार्य के दौरान नियमों का पालन ना करने तथा संकेतक चिन्ना लगाने पर पूर्व में भी इस प्रकार की घटनाएं घट चुकी है। निर्माण स्थल पर कंपनी के सुपरवाइजर व इंजीनियर हमेशा दिखाई देते हैं लेकिन घटना के बाद से वह दिखाई नहीं दे रहे हैं।

congress-and-local-mla-demands-fir-against-those-who-are-responsible-for-the-death-of-two-young-men-2कांग्रेस ने सौपा ज्ञापन –

सोमवार को उक्त दुर्घटना को लेकर म.प्र. कांग्रेस कमेटी के सचिव संजय सिंह परिहार एवं कांग्रेसजनों ने म.प्र. कांग्रेस सचिव कार्यालय में दुख व्यक्त किया और जिला कलेक्टर मण्डला एवं जिला पुलिस अधीक्षक मण्डला के नाम ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि दुर्घटना की जाॅच कराकर निर्माण में दोषी व्यक्ति एजेंसी/कम्पनी के ऊपर आपराधिक प्रकरण दर्ज कराये जावे तथा मृतकजनों के परिजन को मुआवजा राशि प्रदान किया जावे। वहीं कांग्रेस ने जारी अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि मण्डला जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य विगत कई सालों से अति मंद गति में चल रहा है। 2 वर्ष पूर्व म.प्र. कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं पूर्व जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष संजय सिंह परिहार द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग के शीघ्र निर्माण के लिये पदयात्रा निकाली गई थी। शासन प्रशासन द्वारा समय सीमा पर काम न करवाने के कारण इस मार्ग पर आये दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

जबलपुर – मण्डला राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य जी.डी.सी.एल. एजेंसी के द्वारा किया जा रहा है। जिस कम्पनी को निर्माण कार्य का कान्ट्रेक्ट दिया गया है उनके द्वारा बहुत धीमी गति से निर्माण कार्य सम्पादित किया जा रहा है। वर्तमान समय में उक्त राजमार्ग से आवागमन तो दूभर है साथ ही दुर्घटना के साथ-साथ चाहे जब जाम की स्थिति बनी रहती है। फूलसागर, बबैहा, पदमी, नारायणगंज एवं हिंगना नाला, बीजाडांडी में क्षतिग्रस्त पुलों का रिपेरिंग का कार्य कम्पनी के ठेकेदार के द्वारा किया जा रहा है। निर्माण स्थानों में न तो बेरीकेट्स हैं और न ही संकेत चिन्ह लगे हुये हैं जिससे वाहन चालकों को वाहन नियंत्रित करने में दिक्कत होती है। विभाग एवं ठेकेदार के द्वारा कोई ध्यान नहीं देने के कारण विगत 3 अप्रैल की रात्रि एक कार बबैहा नाला में दुर्घटना का शिकार हो गई एवं दो कार सवार व्यक्ति विष्णु एवं आदर्श पानी में डूबने से मौत हो गई। कांग्रेस ने घटना के लिए जिम्मेदारों के खिलाफ अपराध दर्ज करने और पीड़ित परिवार को मुआवजा देने की मांग की है।

ये रहे शामिल

ज्ञापन सौंपते समय प्रदेश सचिव संजय सिंह परिहार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेन्द्र राजपूत, संतोष मिश्रा, राजेश कछवाहा, शिवराज कछवाहा, अमित शुक्ला, दीपेश बाजपेयी, धर्मेन्द्र श्रीवास्तव, अखिलेख कछवाहा, नफीक मंसूरी, दीपक बैरागी, रंजीत उईके, प्रदीप खरबंदा, रवि ठाकुर, बेनीश्याम राय, बूटा सिंह गिरेवाल, संजय चैरसिया, अशोक कछवाहा, सुरेन्द्र कुमार साहू, मनीराम लोधी, श्रीमति राधा गुप्ता, श्रीमति सुमन श्रीवास, श्रीमति सकुन जंघेला, वीरेन्द्र श्रीवास, मनीष दुबे, मनीष मिश्रा, जीतराज कछवाहा, जयेन्द्र चैधरी, भोजलाल तेकाम, शांता झारिया, बसंत रजक, किसन उईके, देवा वरकड़े, अज्जू भाईजान, अरूण सिंह सहित कांग्रेस जन उपस्थित रहे।