कलेक्टर सिंह ने किया शासकीय पीजी कॉलेज का निरीक्षण

0
1

khemraj morya
शिवपुरी। जिले में पोहरी व करैरा में विधानसभा उपनिर्वाचन की तैयारियां की जा रही हैं। निर्वाचन के लिए शासकीय पीजी कॉलेज से मतदान दलों को सामग्री वितरण और सामग्री जमा की जाएगी। शुक्रवार को कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने शासकीय पीजी कॉलेज का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सामग्री वितरण के लिए ग्राउंड में टेबल कुर्सी लगाई जाएं। मतदान दलों को टेबल कुर्सी पर बैठाकर सामग्री प्रदान की जाएगी। जिससे एक स्थान पर भीड़भाड़ जमा नहीं होगी। इस बार कोविड महामारी के चलते कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए काम करना है। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एचपी वर्मा, डिप्टी कलेक्टर अरविंद वाजपेयी, एसडीएम करैरा राजन बी नाडिया, ईईआरईएस, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सामग्री वितरण व्यवस्था ठीक होना चाहिए जिससे मतदान दलों को सामग्री वितरण कर सही समय पर रवाना किया जा सके। इसी प्रकार सामग्री जमा करते समय भी कोई समस्या न हो। इसलिए पहले से ही पूरी प्लानिंग करके व्यवस्था बनाएं और उसी के अनुसार काम करें।

शनिवार एवं रविवार को अवकाश के कारण नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं किए जाएंगे
उपजिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद वाजपेयी ने बताया कि शनिवार 10 अक्टूबर एवं रविवार 11 अक्टूबर 2020 को अवकाश होने के कारण इन दिवसों में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही किए जायेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने का सिलसिला 9 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 16 अक्टूबर दोपहर 3 बजे तक अवकाश के दिनों को छोड़कर चलेगा। नाम निर्देशन पत्र कलेक्ट्रेट भवन में लिये जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार विधानसभा क्षेत्र 23 करैरा के लिए एडीएम कोर्ट में, 24 पोहरी के लिए कलेक्टर कोर्ट में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेंगे।

कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए स्टार प्रचारकों के संबंध में आयोग के निर्देश
भारत निर्वाचन आयोग ने स्टार प्रचारकों के संबंध में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी किये हैं। इसके तहत आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनैतिक दलों के लिये स्टार प्रचारकों की संख्या 40 से घटाकर 30 कर दी गई है और पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के लिये यह संख्या 20 से घटाकर 15 कर दी गई है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी धरणेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि सभी दल नामांकन की अधिसूचना दिनांक से अब 7 दिवस की बजाय 10 दिवस तक स्टार प्रचारकों की सूची प्रस्तुत कर सकेंगे। स्टार प्रचारकों की सभा या कार्यक्रम की अनुमति के लिये 48 घंटे पहले संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत करना होगा।