त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है कैक्‍टस का जेल, ​झुर्रियां करे दूर

0
167

भोपाल, कैक्‍टस कैक्टीसिया फैमिली का एक कांटेदार और झाड़ीनुमा पौधा है। यह रेगिस्तानी भूमि और आमतौर पर पानी की कमी वाले जगहों पर पाया जाता है। भारत में यह मरुस्थलीय स्थानों पर उगता है। यह कंटीला पौधा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे नागफनी के नाम से भी जाना जाता है, जो औषधि के साथ ही सजावट के काम भी आता है।

एलोवेरा की तरह कैक्‍टस के तनों में भी जेल होता है। त्वचा की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। कैक्‍टस में उच्च मात्रा में विटामिन, मिनरल और फैटी एसिड पाया जाता है। सिर्फ यही नहीं, इसकी कोशिकाओं में पोषक तत्व और पानी जमा होता है। आइए जानते हैं त्वचा के लिए नागफनी यानी कि कैक्‍टस के फायदे…

​झुर्रियां करे दूर
बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में कैक्‍टस बहुत मदद करता है। यह त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखता है। कैक्‍टस में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो मुक्त कणों से त्वचा को सुरक्षित रखता है। इसके साथ ही विटामिन के त्वचा को पोषण प्रदान करता है। कैक्‍टस को त्वचा पर लगाने से झुर्रियां और फाइन लाइन से भी छुटकारा मिलता है।

​त्वचा पर चमक लाए
धूप में त्वचा जलने और हार्मोनल बदलाव सहित कई कारणों से पिगमेंटेशन की समस्या होती है। कैक्‍टस में त्वचा से पिगमेंटेशन और सनबर्न को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। यह डार्क सर्कल को दूर करके त्वचा पर चमक लाने में मदद करता है।

​त्वचा को करे हाइड्रेट
कैक्‍टस की कोशिकाओं में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, इसलिए यह रेगिस्तानी भूमि में जीवित रहता है। इस पौधे के एक्ट्रेक्ट में पानी स्टोर करने की क्षमता होती है। कैक्‍टस त्वचा को मॉश्चराइज करता है। नागफनी के तने से गूदा निकालकर चेहरे पर लगाने से त्वचा हाइड्रेट, कोमल और मुलायम होती है।

​सूजन करे दूर
कैक्‍टस त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और सूजन, लालिमा एवं जलन की समस्या को दूर करने में प्रभावी है। कई बार सनबर्न के कारण त्वचा में सूजन आ जाती है। कैक्‍टस के तने का गूदा त्वचा पर लगाने से आराम मिलता है। इसके अलावा यह ड्राई स्किन को भी मॉश्चराइज करता है मुंहासे दूर करने में मदद करता है।

​घर पर कैक्‍टस फेस मास्क कैसे बनाएं?
कैक्‍टस की पत्तियां तोड़ें और हाथ में दस्ताने पहनकर चाकू या पीलर से कांटे निकालें।
इसके बाद कैक्‍टस को बीच से काटें और चाकू या चम्मच से जेल बाहर निकालें।
कैक्‍टस के ताजे जेल को एक कटोरी में इकट्ठा करें।
इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं।
अब आपका फेस मास्क तैयार है।
चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह फेस मास्क लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।
कैक्‍टस फेस मास्क को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं। आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

चूंकि एलोवेरा जेल की तरह कैक्‍टस का जेल भी ठंडक प्रदान करता है। इसलिए यह त्वचा से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। झुर्रियां हटाने और त्वचा पर निखार लाने के लिए कैक्‍टस का उपयोग किया जाता है।