स्वस्थ तन और मन से खुशहाल होता है जीवन: मंत्री डॉ. मिश्रा

0
15

चितुवां (दतिया) में विराट अंतराज्यीय दंगल का शुभारंभ

भोपाल, गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया प्रवास के दौरान शनिवार को ग्राम चितुवां में विराट अंतराज्जीय दंगल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने पहलवानों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ तन से ही मन भी स्वस्थ रहता है और इन दोनों से हमारा जीवन खुशहाल होता है। डॉ. मिश्रा ने आयोजकों को पारंपरिक खेलों को आगे बढ़ाने के लिए साधुवाद दिया।

खेती-किसानी और गांव की महत्वपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करें लिंक…

जागत गांव डाट काम

मंत्री डाॅ. मिश्रा ने कहा कि दतिया के पहलवानों ने अतीत में जिले का नाम हमेशा गौरवान्वित किया है । दंगल जिले का प्रमुख खेल रहा है और यहां का दंगल हमेशा से मशहूर रहा है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि हमारे पारंपरिक खेल शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। हमारे खेल मनोरंजन के साथ ही शरीर को स्वस्थ और सुगठित बनाए रखने में सहायक हैं । उन्होंने कहा कि इन खेलों से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यदि हमारा स्वास्थ्य अच्छा है तो तन भी और मन भी प्रसन्न रहता है।

मंत्री डाॅ. मिश्रा ने युवा पीढ़ी को नसीहत दी कि आधुनिक संसाधनों का प्रयोग अपने ज्ञान वर्धन के लिए करें अन्यथा आधुनिक संसाधन बीमारियों का कारक भी बन सकते हैं जिससे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में इस प्रकार के आयोजन होते रहना चाहिए जिससे हमारी परम्परा आगे भी जीवित रहे।

इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए पहलवानो के साथ ही, पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार, श्री सुरेंद्र सिंह बुधौलिया ,श्री प्रदीप अग्रवाल, श्री विपिन गोस्वामी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमानयजन व खेल प्रेमी उपस्थित रहे।