केन्द्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू एवं उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने की योजनाओं की समीक्षा

केन्द्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू एवं उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने की योजनाओं की समीक्षा

मौसमी बीमारियों से निपटने दवा-पानी का हो पर्याप्त इंतजाम

सोसायटियों में खाद-बीज की सतत आपूर्ति की जाए

रायपुर, उप मुख्यमंत्री अरुण साव एवं केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री तोखन साहू ने आज बिलासपुर में अधिकारियों की बैठक लेकर शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ऐसी कार्य संस्कृति विकसित करें कि ग्रामीणों और किसानों का काम आसानी से हो जाये। उन्हें अपना काम कराने के लिए बेवजह अफसरों के आगे-पीछे घूमने की नौबत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने मौसमी बीमारियों से निपटने की कार्ययोजना पर सख्ती से अमल करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग का नीचे से लेकर ऊपर तक पूरा अमल अलर्ट मोड पर रहे और अस्पतालों और मितानिनों के पास पर्याप्त मात्रा में सभी तरह की दवाईओं की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाये। बैठक में विधायक अमर अग्रवाल, विधायक धरमलाल कौशिक, विधायक सुशांत शुक्ला, विधायक दिलीप लहरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान एवं महापौर रामशरण यादव भी उपस्थित थे।

ऐसी कार्य संस्कृति विकसित करें कि लोगों का काम आसानी से हो जाए: अरुण साव

उप मुख्यमंत्री साव ने कहा कि अधिकारी नियमित रूप से अपने कामों की समीक्षा स्वयं करें। देखें कि क्या काम करना था और कितना कर पाए हैं। लोगों की अपेक्षा क्या है। उन्होंने कहा कि खेती-किसानी का मौसम शुरू हो चुका है। सभी सोसायटियों में खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने बिजली व्यवस्था भी दुरूस्त करने को कहा। साव ने कहा कि गर्मी में बिजली के संबंध में जो अनुभव मिला है, उसे दूर करने की कार्ययोजना बनाएं ताकि अगले साल इस तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार 6 से 20 तारीख तक राजस्व पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। पखवाड़े में इस तरह काम करें कि किसानों के सभी लंबित मामले निपट जाये।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नगरीय क्षेत्रों में ठीक से नाली की सफाई किया जाए। अभी भी शिकायतेउ मिल रही हैं। जलभराव के हालात किसी भी स्कूल अथवा आबादी क्षेत्र में नहीं होने चाहिए। पीएचई विभाग में और तेजी से काम करने की जरूरत है। एक-एक गांव में लक्ष्य बनाकर साफ पेयजल उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये। जल जीवन मिशन सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण किया जाना है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग से लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए काम करने को कहा। खराब सड़कों की मरम्मत भी तत्काल किया जाये। उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान से लोगों को जोड़कर इसे जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया।

     उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा जतन करें कि ग्रामीण क्षेत्र के सभी तालाब बरसात में लबालब हो जायें। कच्चा नाला बनाकर उसका बहाव तालाब की ओर मोड़ा जाये। विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने का गंभीरता से प्रयास किया जाये। बैठक में विधायकों ने भी अपने क्षेत्र के कामों एवं प्रगति के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली।

सोशल मीडिया पर देखें खेती-किसानी और अपने आसपास की खबरें, क्लिक करें...

- देश-दुनिया तथा खेत-खलिहान, गांव और किसान के ताजा समाचार पढने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म गूगल न्यूजगूगल न्यूज, फेसबुक, फेसबुक 1, फेसबुक 2,  टेलीग्राम,  टेलीग्राम 1, लिंकडिन, लिंकडिन 1, लिंकडिन 2टवीटर, टवीटर 1इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम 1कू ऐप  यूटयूब चैनल से जुडें- और पाएं हर पल की अपडेट