ओलंपिक-2020 में क्वालिफाई के लिए 8 बैडमिंटन खिलाड़ियों का कैंप आज से

0
6

हैदराबाद, टोक्यो ओलंपिक-2020 में क्वालिफाई करने की उम्मीद रखने वाले 8 बैडमिंटन खिलाड़ियों का नेशनल कैंप शुक्रवार को हैदराबाद की पुलेला गोपीचंद एकेडमी में शुरू हुआ. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने यह फैसला तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा एक अगस्त को दिए गए आदेश के बाद लिया है, जिसमें सरकार ने 5 अगस्त से खेल गतिविधियां शुरू करनी मंजूरी दी है.

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु के अलावा इस कैंप में साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत, अश्विनी पोनप्पा, साई प्रणीत, चिराग शेट्टी, सत्विकसाइराज रैंकीरेड्डी और एन. सिक्की रेड्डी इस शिविर में हिस्सा लेंगे.

शिविर शुरू होने पर राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के कोच पुलेला गोपीचंद ने कहा, ‘मैं हमारे शीर्ष खिलाड़ियों के कोर्ट पर लंबे ब्रेक के बाद ट्रेनिंग पर वापसी से खुश हूं. हम सुरक्षित वातावरण में ट्रेनिंग करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.’

SAI ने कहा है कि खिलाड़ियों को पूरी सुरक्षा देने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए एकेडमी को रंगों के हिसाब से बांटा गया है, जहां सिर्फ खिलाड़ी और प्रशिक्षक ही आ सकेंगे. वहीं, सपोर्ट स्टाफ और प्रशासकों के लिए अलग जोन बनाए गए हैं और इन लोगों का खेलने वाले एरिया में जाना निषेध रहेगा.

ट्रेनिंग स्वास्थ मंत्रालय और SAI द्वारा तय की गई SOP की गाइंडलाइंस को ध्यान में रखकर की जाएगी. साथ ही राज्य सरकार की गाइडलाइंस का भी ध्यान रखा जाएगा.

हैदराबाद में रहने वाली साइना ने शुक्रवार को अभ्यास में भाग नहीं लिया, जबकि मार्च में अपने-अपने घरों में चले गए अन्य खिलाड़ी अभी वापस नहीं लौटे हैं. सिंधु शुक्रवार को अभ्यास शुरू करने पहुंचने वाली सबसे पहली खिलाड़ी थीं, जिन्होंने गोपीचंद और विदेशी कोच पार्क तेइ-सांग की देखरेख में अभ्यास किया.

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद से अपने घरों में हैं. कोविड-19 महामारी के कारण दुनियाभर में बैडमिंटन सहित सभी खेलों को रोकना पड़ा था.