5 मेकअप टिप्स : सांवली स्किन के साथ भी दिख सकती हैं ज्यादा खूबसूरत

0
6

खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ गोरा होना जरूरी नहीं है, बल्कि आप सांवली स्किन के साथ भी खूबसूरत दिख सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपना मेकअप कैसे करते हैं, खुद को कैसे रखते हैं कैसा आपका स्टाइल है और उसमें किस प्रकार के मॉडिफिकेशन कर सकते हैं। अगर आप भी सांवली हैं और आपको सोच रही हैं कि आप कैसे अपने लुक में सुधार कर सकती हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी मेकअप टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप सांवली ब्यूटी बन सकती हैं। बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस जैसे दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा ने भी अपनी भारतीय स्किन टोन से कैसे दुनिया भर में नाम कमाया है। अगर आप भी सांवले रंग वाली हैं, तो आपको इन टिप्स के बारे में जानना चाहिए जो आपके लुक में चार चांद लगा सकती हैं।

लिप कलर पर देना ध्यान: सांवली स्किन टोन के साथ मैट और ग्लोसी दोनों ही लिप कलर्स सूट करते हैं। यहां तक कि आप फ्रॉस्टी और शिमरी शेड्स का चयन भी कर सकती हैं। अगर आपका मन डार्क शेड्स की तरफ हो रहा है तो आप बेरी, प्ल्मस, बर्गंडी या मुआवा भी ट्राई कर सकती हैं। अगर आप डार्क स्किन पर बिना लिप बाम रखती हैं तो ये भी एक सेक्सी कॉम्बिनेशन साबित हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके होंठ डार्क हैं तो आप उन पर थोड़ा सा फाउंडेशन लगा सकती हैं और उसके बाद लिपिस्टिक लगा सकती हैं। इससे आपके होंठ का कलर ज्यादा बेहतर दिख सकता है। ध्यान रहे कि सांवली स्किन के साथ ब्राउन, मरून, ब्रिक और मेहोगेनी जैसे कलर्स को लगाने से बचना चाहिए। इन रंगों के चयन से आपका फेस ज्यादा डार्क और फीका लग सकता है।

ब्लश के लिए सही कलर का चयन: सांवली स्किन के साथ अगर आप ब्लश करना चाहती हैं तो इसमें रोज, डीप ओरेंज और कोरल जैसे कलर्स का चयन रख सकती हैं। ऐसे में ब्राउन और बैज टोन को लगाने से बचना चाहिए। डार्क स्किन टोन वाली महिलाएं दिन के लिए डार्क रोज जैसी शेड्स लगा सकती हैं और शाम के लिए प्लम, वाइन और ब्रॉन्ज जैसी शेड्स लगा सकती हैं। शाम की पार्टियों के लिए, गोल्ड की टोन वाले शिमर सांवले रंग के लिए बेहतरीन काम कर सकते हैं। ब्रोंजर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे आपकी स्किन टेन से कुछ ज्यादा ही डार्क हो सकती है।

आंखों को हाईलाइट करना न भूलें: डार्क रंग वाली महिलाओं की अक्सर बहुत डार्क, डीप आंखों और डार्क पलकों होती हैं। अगर आपके साथ ही कुछ ऐसा ही है, तो आप इसे अपने मेकअप में बढ़ोतरी के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप लिक्विड बेस्ड के बजाय क्रीम बेस्ड आईलाइनर का इस्तेमाल करें। क्रीम बेस्ड लाइनर्स को लगाना आसान है और ये ज्यादा नेचुरल दिखते हैं। वहीं, आपको पिंक या पर्पल जैसे लाइट कलर्स के बजाय आइशैडो के लिए ब्राउन, प्रून, कॉपर और बरगंडी जैसे डार्क शेड का चयन करना चाहिए। इसी के साथ आप बेहतर लुक के लिए डार्क मेटैलिक कलर्स का भी उपयोग कर सकती हैं। ध्यान रहे कि आंखों के लिए मस्कारा का ज्यादा उपयोग करना चाहिए।

चेहरे की सफाई है जरूरी: वैसे तो टैन्डेड कॉम्प्लेक्शन बहुत शानदार नजर आता है, लेकिन इसका पूरी तरह से ध्यान न रखा जाए तो यह पैची नजर आता है। इसके लिए रोजाना सफाई के तौर पर क्लीनजिंग और मॉइस्चराइजिंग करना जरूरी है। अपने मेकअप को शानदार रूप देने के लिए आपको नियमित रूप से शानदार टोंड कलर के लिए नियमित रूप से चेहरे की सफाई करना जरूरी है। हमेशा मेकअप करने से पहले अपने फेस को एक एक्सफोलिएटिंग फेस वॉश से धोना चाहिए जो कि रोजाना के इस्तेमाल के लिए भी बेहतर है।

सही फाउंडेशन का चयन: अपने मेकअप को शानदार लुक देने के लिए सही फाउंडेशन का चयन बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अपनी स्किन टोन शेड्स से मिलता जुलता फाउंडेशन ट्राई करें। ऐसे में आप अपनी स्किन की तुलना में ज्यादा लाइट शेड्स का चयन करने की गलती न करें, क्योंकि ये आपकी स्किन को ज्यादा पैची और ग्रे बना देगा। सही मैच के लिए आप दो शेड्स को मिक्स करके ट्राई कर सकते हैं और अपने लिए सही चुन सकते हैं। अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो वॉटर बेस्ड फाउंडेशन का चयन करना चाहिए।

वहीं, अगर आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीम बेस्ड का चयन करना चाहिए। अपने फेस और गर्दन पर लगाने से पहले हमेशा अपनी हथेली में फाउंडेशन के साथ कुछ मॉइस्चराइजर या पानी की कुछ बूदें मिलाएं। इससे आपकी स्किन टोन के साथ पूरी तरह से मिल जाएगा और कुछ समय बाद रूखा होने की परेशानी भी नहीं पैदा होगी। फाउंडेशन लगाते समय अपनी गर्दन पर भी ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि ऐसा न करने पर आपका फेस और गर्दन दोनों अलग-अलग नजर आएंगे। अब आप अपनी स्किन पर कुछ ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाए, क्योंकि डार्क स्किन कुछ समय बाद ऑयली लगने लगती है। फाउंडेशन खरीदते समय सही चुनाव करने के लिए अपनी कलाई के बजाय अपने फोरहेड या जॉलाइन पर इसका टेस्ट करें।