3 राज्यों में कहर बनकर टूटा कोरोना वायरस, 30 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत

0
1

नई दिल्ली
कोरोना वायरस की वजह से देश में मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की वजह से अब तक 64,469 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण के कारण मरने के कुल आंकड़े में आधे मरीज तीन राज्यों से हैं। ये तीन राज्य-महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक हैं। रविवार को कोविड-19 ने 971 और जानें ले लीं, जिसमें से 30.48 फीसदी मृतक महाराष्ट्र के थे। 

कोरोना वायरस की वजह से देश में मृत्युदर अन्य कई देशों के मुकाबले कहीं कम है। दुनिया में यह दर 3.34 फीसदी है, तो भारत में मृत्युदर 1.78 फीसदी है। सरकार की कोशिश दर को एक फीसदी पर लाने की है। कोरोना की मृत्युदर दुनिया में सबसे अधिक ब्रिटेन में है, जहां 12.4 फीसदी संक्रमित मरीजों की जान जा चुकी है। इसके बाद, मैक्सिको में 10.7 फीसदी कोरोना मरीजों की मौत हुई है। 

भारत में ऊपर दिए गए तीन राज्यों में सबसे अधिक कोरोना वायरस के नए मामले भी सामने आ रहे हैं। रविवार को कुल 78,512 केस सामने आए। इसमें से 21 फीसदी महाराष्ट्र से थे, तो वहीं, आंध्र प्रदेश से 13.5 फीसदी मामले थे। सबसे ज्यादा नए मामलों में तीसरे नंबर पर कर्नाटक है, जहां रविवार को कुल मामलों का 11.27 फीसदी केस सामने आए हैं। 

सभी नए मामलों में से 70 फीसदी मामले सात राज्यों से सामने आए हैं और बाकी के मामले अन्य राज्य के हैं। तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 8.27 फीसदी मामले मिले, जबकि पश्चिम बंगाल में 3.85 फीसदी केस सामने आए। इसके अलावा ओडिशा में कुल मामलों के 3.84 फीसदी नए मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में अभी तक संक्रमण की वजह से 24399 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, आंध्र प्रदेश में अब तक 3884 लोग मर चुके हैं, जबकि कर्नाटक में संक्रमण ने 5589 लोगों की जान ली है। जिन राज्यों में सबसे ज्यादा मामले और ज्यादा मौतें हो रही हैं, उनको स्वास्थ्य मंत्रालय ने कड़े कदम उठाने के लिए कहा है। मंत्रालय ने ऐसे राज्यों से ज्यादा टेस्टिंग, प्रभावी प्रबंधन और विभिन्न स्तरों पर कुशल निगरानी करने के आदेश दिए हैं।

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार लगातार टेस्टिंग बढ़ाने की बात कर रही है। सरकार रोजाना दस लाख टेस्टिंग करने पर फोकस है। भारत ने 21 अगस्त और 30 अगस्त को एक दिन में दस लाख से ज्यादा टेस्टिंग की है। वहीं, पिछले 24 घंटों में सरकार ने 8,46,278 कोरोना की जांच की है, जिसके बाद रविवार आधी रात तक कुल जांच की संख्या बढ़कर चार करोड़ 20 लाख के पार पहुंच गई है।