जवाहर नवोदय विद्यालय नरवर में कक्षा 6 में मुरैना के 24 छात्रों ने लिया फर्जी तरीके से प्रवेश

0
1

khemraj mourya
शिवपुरी/नरवर। जवाहर नवोदय पनघटा नरवर विद्यालय के कक्षा 6 में प्रवेश रुक गया है अब वेटिंग वाले जिले छात्रों को ही प्रवेश मिलेगा। नवोदय विद्यालय के 6वीं क्लास के लिए आयोजित हुई परीक्षाओं में मुरैना जिले के छात्रों ने फर्जी तरीके से भाग लिया था यह मामला पिछले दिनों उजागर हुआ था अब जांच उपरांत यह निर्णय लिया गया है कि मुरैना जिले के किसी भी छात्र को नवोदय विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा जो जिले के छात्र वेटिंग में थे उनकी प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय में इस बार ओबीसी आरक्षण 27 प्रतिशत रखा गया था इसका लाभ लेने के लिए मुरैना के छात्र-छात्राओं ने पोहरी के गांव छर्च के एक निजी विद्यालय में प्रवेश लिया और फिर नवोदय विद्यालय में आरक्षण का लाभ लेने के लिए इस परीक्षा को उत्तीर्ण भी कर ली। जब विद्यालय प्राचार्य को शक हुआ कि एक ही विद्यालय की 24 छात्र-छात्राएं कैसे परीक्षा पास कर सकते हैं तो उन्होंने जांच की जिसमें खुलासा हुआ कि ये छात्र-छात्राएं मुरैना के हैं जिस पर उन्होंने सारा मामला कलेक्टर को अवगत कराया गया तत्कालीन कलेक्टर अनुग्रह पी ने इस मामले में जांच के आदेश दिए और इसमें जांच की गई

समग्र आईडी से हुआ मामला उजागर
विद्यालय प्राचार्य कृष्णा ने मुरैना की समग्र आईडी सर्च की तो खुलासा हुआ कि मुरैना जिले के जिन बच्चों को प्रवेश परीक्षा पास की है वे पहले ही पांचवी की परीक्षा पास कर चुके हैं और उनमें से चार बच्चों ने नवोदय विद्यालय की परीक्षा भी दूसरी बार दी है इस पर उन्होंने फिर से कलेक्टर को पत्र लिखा और कहा कि समग्र आईडी से इसकी जांच कराई जाए जिस पर कलेक्टर ने डीईओ एवं तहसीलदार को दोबारा से जांच करने की बात कही और उसमें से समग्र आईडी से मिलान करने पर मुरैना जिले के 24 छात्र छात्राएं निकले जिन्होंने पांचवी की परीक्षा दोबारा दी थी। इनमें से 4 छात्र ऐसे हैं जिन्होंने द्वारा विद्यालय की परीक्षा में भाग भाग लिया है। समग्र आईडी जांच की ये बच्चे कक्षा 5 पहले ही पास कर चुके हैं और उन्होंने दोबारा से जिले के विद्यालय में कक्षा 5 की परीक्षा पास कर छठवीं में प्रवेश ले लिया। इस मामले का कम शब्दों में सीखने का प्रयास करते हैं जिले की नरवर तहसील के पनघटा गांव में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए मुरैना जिले की कैलारस तहसील के बच्चों ने पोहरी तहसील के अंतर्गत आने वाले गांव छर्च के एक प्राइवेट स्कूल से पांचवी क्लास की परीक्षा दी इन सभी छात्रों ने नवोदय विद्यालय के लिए छठवीं क्लास के प्रवेश लेने के लिए परीक्षा दी और पास कर ली लेकिन प्राचार्य ने देखा कि एक ही स्कूल के 24 बच्चे कैसे परीक्षा पास कर सकते हैं और उन्हें मामला संदिग्ध और जांच की तो मामला उजागर हो गया।

इनका कहना है
जिले के बच्चों को देंगे प्रवेश समग्र आईडी से दूसरी बार परीक्षा देना पाया गया इसलिए इस प्रवेश को निरस्त कर दिया गया है अब वेटिंग वाले जिले के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।
आर कृष्णा प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय नरवर