155 करोड़ के विकास कार्यों का CM शिवराज आज करेंगे शिलान्‍यास, बनेगा एशिया का सबसे बड़ा बायो CNG प्‍लांट

0
1

इंदौर
मिनी मुंबई के नाम से मशहूर देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर इंदौर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने वाली है. शहर में एशिया का सबसे बड़ा बायो सीएनजी प्‍लांट होगा. मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवर को इसका शिलान्‍यास करेंगे. शहर के देवगुराड़िया में ट्रेंचिंग ग्राउंड पर गीले कचरे के निष्‍पादन के लिए 550 टन की क्षमता वाला बायो मेथेनाइजेशन प्‍लांट का निर्माण किया जाएगा. इस प्‍लांट से 17,500 टन किलोग्राम बायो सीएनजी का प्रतिदिन उत्‍पादन किया जाएगा. 10 एकड़ से ज्यादा जमीन पर बनने वाले इस प्लांट से पैदा होने वाली बायो सीएनजी का सिटी बसों और ऑटो रिक्शा में उपयोग किया जा सकेगा. प्लांट को जनवरी-फरवरी 2021 तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में उसका फायदा इंदौर को मिल सके.

इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को ही सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ भी करेंगे. सांसद शंकर लालवानी का कहना है कि यह एम्स के टक्कर का अस्पताल है, जिसका ऑपरेशन थिएटर नेशनल लेवल का है. 237 करोड़ रुपये की लागत से बने इस सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल में 400 बेड हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने आधी-आधी राशि मिलाकर इस अस्पताल का निर्माण करवाया है. मध्य प्रदेश में सरकारी अस्पताल में यह अग्रणी अस्पताल है. कोरोना खत्म होते ही जिस उद्देश्य के लिए सुपर स्‍पेशियलिटी अस्पताल बनाया गया है वो अपने मूल स्वरूप में काम करना शुरू कर देगा. अभी 100 बेड से इसकी शुरूआत की जा रही है. इस अस्पताल के शुरू होने से कोरोना मरीजों की जांच की भी अतिरिक्त सुविधा मिल सकेगी. यहां आईसीयू,ऑक्सीजन युक्त अतिरिक्त बेड उपलब्‍ध होंगे. कोरोना संक्रमण के दौरान इस अस्पताल को शुरू करने के प्रयास अप्रैल माह से ही चल रहे हैं, लेकिन अब जाकर ये अस्पताल शुरू किया जा रहा है

देवगुरड़िया के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अभय प्रसाल में युवा सम्मान समारोह और कोरोना वॉरियर्स के सम्मान समारोह में शिरकत करेंगे. सीएम सांवेर में पानी की टंकी का भी लोकार्पण करने समेत कई विकास कार्यों का भूमिपूजन भी करेंगे. इनमें 85.15 करोड़ की लागत से जलप्रदाय अंतर्गत टंकी निर्माण,फीडर लाइन और जलप्रदाय लाइन कार्य, 59.26 करोड़ की लागत से सड़क निर्माण और स्टार्म वॉटर लाइन कार्य, 9 करोड़ की लागत से तालाब संरक्षण कार्य, 1.73 करोड़ की लागत से विद्युत कार्य, करीब 50 सड़कों के निर्माण पेवर ब्लॉक समेत कुल 155 करोड़ की लागत से विभिन्न विकास कार्य का शुभारम्भ औऱ शिलान्यास सीएम करेंगे. इस मौके पर कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, संस्कृति, पर्यटन एवं आध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी विधायक और बीजेपी पदाधिकारियों के अलावा जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.