बिहार

10 जनवरी को चंद्र ग्रहण, जानें क्या पटना में होगा ग्रहण का असर

17Views

 पटना 
 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी शुक्रवार को पौष शुक्ल पूर्णिमा पर लग रहा है। रात 10:37 से मध्य रात्रि 2:42 बजे तक इसका प्रभाव रहेगा। लेकिन पटना में इसका असर नही होगा जिससे आप खुली आखों से चंद्रमा को देख सकेंगे। पूर्ण रूप से प्रभावी नही होने से ग्रहण का पटना और पटना में रहने वालों पर असर नही होगा। भारतीय ज्योतिष विज्ञान परिषद के सदस्य ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश झा शास्त्री ने का कहना है की जहां ग्रहण दिखाई देता है  उसका फलाफल भी वही लागू होता है। 

गंगा स्नान से पुण्य : ज्योतिष विद्वान राकेश झा का कहना है की 11 जनवरी की सुबह चंद्रग्रहण के बाद गंगा स्नान से काफी फल मिलता है। चन्द्र ग्रहण के बाद स्नान और दान का विशेष महत्व होता है । चन्द्र ग्रहण के बाद गेहूं, धान, चना, मसूर दाल, गुड़, चावल, सफेद-गुलाबी वस्त्र, चूड़ा, चीनी का दान करना शुभ माना गया है। ग्रहण के बाद गंगाजल में इत्र या गुलाबजल डाल कर घर में छिड़काव करने से सौभाग्य प्राप्त होता है। 
 
साल में छह ग्रहण
ज्योतिष विद्वानों का कहना है की 2020 में  चंद्रग्रहण से ग्रहण की शुरुआत हो रही है। साल में छह ग्रहण लगेंगे, जिसमें चार चंद्रग्रहण और दो सूर्यग्रहण होंगे क इनमे एक सूर्यगहण व एक चंद्रग्रहण भारत में नहीं देखा जाएगा क  10 जनवरी 2020 दिन शुक्रवार को पहला चंद्रग्रहण है। वहीं दूसरा चंद्रग्रहण 5 जून, तीसरा 5 जुलाई तथा चौथा व अंतिम 30 नवंबरको लगेगा। जनवरी, जून एवं नवंबर का चंद्रग्रहण भारत में दिखाई देगा, वहीं 05 जुलाई वाला भारत में दिखाई नहीं देगा। नए साल में पहला सूर्यग्रहण 21 जून को लगेगा। दूसरा सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को लगेगा, लेकिन यह भारत में नहीं दिखेगा।

 

admin
the authoradmin