सड़कों के निर्माण को और ज्यादा गति दी जाएगी: गृह मंत्रालय

सड़कों के निर्माण को और ज्यादा गति दी जाएगी: गृह मंत्रालय

 
नई दिल्ली  

LAC पर चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच भारत ने सीमा पर सड़कों के निर्माण में और तेजी लाने का फैसला लिया है. सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय में बुधवार को बड़ी बैठक हुई. बैठक में बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO), ITBP, आर्मी, CPWD और गृह मंत्रालय के अधिकारी मौजूद थे.

इंडो-चाइना बॉर्डर रोड (ICBR)- फेज 2 के तहत 32 सड़कों का निर्माण भारत-चीन की सीमा पर होना है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इन सड़कों के निर्माण को और ज्यादा गति दी जाएगी. सड़कों के निर्माण के लिए 1500 मजदूरों को लेह-लद्दाख भेजा जा रहा है. कल भी गृह मंत्रालय में भारत-चीन सीमा की सुरक्षा को लेकर अहम बैठक होगी.
 

बता दें कि भारत और चीन के बीच इस समय तनाव चरम पर है. दोनों देशों के सैनिकों के बीच LAC पर 15 जून को हिंसक झड़प हुई थी. इसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. तो वहीं न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक इसमें चीन के भी 43 सैनिक हताहत हुए थे. इसमें कई की मौत हुई तो कई गंभीर रूप से घायल हैं.

सीमा पर बन रही सड़क पर चीन आपत्ति जताता रहा है. कई दफे चीनी सैनिकों ने निर्माण कार्य रोकने की कोशिश की और झड़पें भी हुईं. लेकिन चीन के विरोध को दरकिनार करते हुए भारत ने सड़क निर्माण का कार्य और तेज करने का फैसला लिया.