स्वास्थ्य आग्रह: शिवराज ने कहा कोरोना संक्रमण से अकेले नहीं लड़ सकती सरकार

स्वास्थ्य आग्रह: शिवराज ने कहा कोरोना संक्रमण से अकेले नहीं लड़ सकती सरकार

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से सरकार अकेले नहीं लड़ सकती है। इसके लिए जन सहयोग जरूरी है और मास्क लगाने तथा बार-बार सैनिटाइजर के उपयोग व हाथ धोकर जनता इसमें मदद करे तो कोरोना को परास्त करने में हम सफल होंगे। उन्होंने कहा कि आज स्वास्थ्य आग्रह करके वे आम जन के बीच यही संदेश पहुंचाना चाहते हैं कि अपने स्वास्थ्य के लिए,अपने परिवार और समाज के लिए, राज्य व देश के लिए स्वास्थ्य की रक्षा करना हमारा नैतिक दायित्व है।

प्रदेश में शिवराज सरकार का कामकाज आज मिंटो हाल से संचालित हुआ। यहीं पर मुख्यमंत्री कार्यालय लगा और यहीं से सरकार ने नीति निर्धारण और प्रशासनिक फैसले लेकर उनके आदेश जारी किए। चूंकि सीएम चौहान दिन भर यहीं रहे, इसलिए मुख्य सचिव के साथ सीएम के पीएस से लेकर अन्य सीएम सचिवालय अधिकारी भी यहीं मौजूद रहे। यह व्यवस्था कल दोपहर तक चलनी है। गौरतलब है कि सीएम चौहान ने कल शाम को भोपाल में लोगों को मास्क पहनने की अपील करने के दौरान यह फैसला किया था कि वे आज दोपहर बाद 12.30 से कल दोपहर बाद इसी समय तक 24 घंटे के लिए मिंटो हाल पुरिसर स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष स्वास्थ्य आग्रह करेंगे। इस दौरान सरकार की पूरी व्यवस्था का संचालन यहीं से होगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना को हराने के लिए दो महत्वपूर्ण कार्य करें। पहला यह कि मास्क नहीं तो बात नहीं और दूसरा यह कि मास्क नहीं तो सामान नहीं। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि आप किसी भी ऐसे व्यक्ति से बात न करें जो मास्क न लगाए हो। यदि आप सामान लेने बाजार जाते हैं और दुकानदार ने मास्क नहीं लगाया है तो आप उस दुकानदार से सामान न खरीदें। ऐसे ही यदि आपकी दुकान पर कोई सामान लेने आता है और उसने मास्क नहीं लगाया है तो उसे सामान देने से इंकार कर दें।

सीएम चौहान की स्वास्थ्य आग्रह के दौरान मिंटो हाल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कलेक्टरों और जिलों के प्रमुख व्यक्तियों से चर्चा होगी। सबसे पहले उज्जैन, इंदौर संभाग के 15 जिलों और उसके बाद भोपाल, नर्मदापुरम और सागर संभाग के 14 जिलों के प्रमुख व्यक्तियों के साथ सीएम चौहान का संवाद होगा। इसके बाद वे प्रदेश भर के पत्रकारों के साथ कोरोना संकट पर चर्चा करेंगे। सीएम चौहान आज ही जबलपुर व शहडोल संभाग के 11 जिलों और फिर ग्वालियर, चंबल और रीवा संभाग के विभिन्न वर्गों के प्रमुख व्यक्तियों के साथ संवाद करेंगे और कोरोना से निपटने की रणनीति में सरकार के साथ सहभागिता करने और लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरुक करने को कहेंगे। शाम को एक बार फिर कोरोना मामलों की समीक्षा जिलों के साथ की जाएगी।