सरकार ने स्पष्ट की स्थिति, एंटीजन जांच में कोरोना संक्रमितों की मौत पर भी मिलेगा मुआवजा

सरकार ने स्पष्ट की स्थिति, एंटीजन जांच में कोरोना संक्रमितों की मौत पर भी मिलेगा मुआवजा

पटना
बिहार में एंटीजन किट से संक्रमित पाए जाने वाले कोरोना मरीजों की मृत्यु होने पर भी आर्थिक मुआवजा मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग राज्य में कोरोना संक्रमण की जांच  अलग-अलग माध्यमों से कर रहा है। ऐसे में स्वास्थ्यकर्मियों व सामान्य जन के बीच मुआवजे को लेकर भ्रम की स्थिति बन गयी है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने स्प्ष्ट किया कि एंटीजन जांच में भी पॉजिटिव का मतलब पॉजिटिव होता है। एंटीजन किट से भी जांच में संक्रमित मरीजों की पहचान की जाती है। ऐसे में नियमानुसार एंटीजन जांच में संक्रमित पाए गए किसी मरीज की यदि मौत होती है तो उसके आश्रितों को भी मुआवजा की राशि दी जाएगी।

सिर्फ आरटीपीसीआर से ही कोरोना संक्रमण की पहचान नही होती है। एंटीजन किट से पॉजिटिव हमेशा पॉजिटिव होता है और ट्रू नेट से निगेटिव हमेशा निगेटिव होता है। विभाग ने सभी संक्रमित मरीजों की मृत्यु के बाद मुआवजा देने के निर्देश दिया है। इसमें एंटीजन या आरटी पीसीआर को लेकर अलग से कोई निर्देश नहीं है। 

कोरोना संक्रमण के कारण मृत मरीजों के परिजनों द्वारा स्वास्थ्य विभाग और अधिकारियों से मुआवजा को लेकर लगातार प्रश्न किये जाने पर अधिकारियों द्वारा वस्तुस्थिति की जानकारी दी जा रही है। विभिन्न जिलों में आरटीपीसीआर से जांच में संक्रमित पाए जाने पर मौत के मामले में मुआवजा मिलने की बात कहे जाने पर यह भ्रम की स्थिति बनी है। 

अबतक 484 संक्रमितों की हो चुकी है मृत्यु 
राज्य में अबतक 484 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है। विभाग द्वारा सभी मृतकों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 4- 4 लाख मुआवजा देने की तैयारी की जा रही है। वहीं, मृतकों में शमिल डॉक्टरों को 50 लाख की बीमा राशि देने को लेकर कार्रवाई की जा रही है।