विषय शिक्षण व डिजीलेप की तकनीक सीख रहे टीचर

विषय शिक्षण व डिजीलेप की तकनीक सीख रहे टीचर

मण्डला
कोविड-19 के कारण बदली हुई परिस्थितियों में समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत फेस टू फेस प्रशिक्षण कराना संभव नहीं है। विभाग द्वारा चलाई जा रही आॅनलाइन गतिविधियों के आधार पर जिले के हाईस्कूल व हायर सेकंडरी विद्यालयों में अध्यापन करने वाले शिक्षकों के लिए प्रतिमाह सामान्य शैक्षणिक और विषय विशिष्ट सामग्री पर प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। अगस्त माह में ये प्रशिक्षण 10 से 17 अगस्त तक होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती निर्मला पटले एवं अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक मुकेश पाण्डेय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रत्येक प्रशिक्षण 2 घंटे का होगा।

इन प्रशिक्षणों के अंतर्गत हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के माध्यम से किए जा रहे शिक्षण की व्यवस्था की शिक्षकवार, विषयवार समीक्षा की जाएगी साथ ही शिक्षकों को इस कार्यक्रम के अंतर्गत आ रही विषय व शिक्षण संबंधी समस्याओं का चिन्हांकन और समाधान भी किया जाएगा। पिछले सप्ताह पढ़ाई गई विषयवस्तु की समीक्षा के साथ ही अगले सप्ताह एवं माह में पढ़ाए जाने वाले अध्यायों पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।

विद्यार्थियों तक पाठयसामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करना, आॅनलाइन कक्षाओं का संचालन, नोट्स का जांचकार्य, छात्रों की समस्याओं व जिज्ञासाओं का समाधान, साप्ताहिक मूल्यांकन शिक्षकों द्वारा रखे जाने वाले दैनिक व साप्ताहिक रेकॉर्ड, शिक्षकों द्वारा किए जाने वाले नवाचार भी इस प्रशिक्षण के मुख्य बिन्दु होंगे। इसी क्रम में 11 अगस्त को भौतिकी, गणित एवं जीवविज्ञान विषयों के शिक्षकों का आॅनलाइन प्रशिक्षण हुआ। गणित विषय में शिक्षक देवेन्द्र चौरसिया एवं राकेश चौरसिया।