लौकी के जूस से घटाएं वजन

लौकी के जूस से घटाएं वजन


लौकी ऐसी सब्जी है जो बड़ी ही आसानी से बाजार में मिल जाती है। यह सब्जी गुणों से भरपूर है। इसमें विटमिन सी, विटमिन बी, विटमिन के, विटमिन ए, विटमिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नेशियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। यह वॉटर रिच भी होता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर होती है। यह सब इसे वेट लॉस के लिए परफेक्ट बनाता है।

माना जाता है कि लौकी को सब्जी के रूप में खाने से ज्यादा उसका जूस पीना वेट लॉस में ज्यादा मदद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सब्जी बनाते वक्त उसके कई पोषक तत्व कमजोर पड़ जाते हैं या खत्म हो जाते हैं, साथ ही में उसमें डाला गया तेल व अन्य चीजें उसमें फैट जैसे फैक्टर जोड़ देती हैं।

कैसे बनाएं लौकी का जूस
- लौकी का स्वादिष्ट जूस बनाने के लिए सबसे पहले सब्जी को छीलकर उसे छोटे हिस्सों में काट लें और बोल में डालें।
- इसमें दो टेबलस्पून कटा हुआ धनिया ऐड करें।
- इनके साथ दो टेबलस्पून पुदीना, स्वाद के अनुसार काला नमक और आधे नींबू का रस डालें।
- डेढ़ कप पानी के साथ इन्हें ब्लेंडर में पीस लें।

लौकी का जूस शरीर में ड्यूरेटिक इफेक्ट को प्रमोट करता है जिससे फैट को शरीर से बाहर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और वॉटर क्वॉलिटी पेट को ज्यादा देर तक भरा रखते हैं। पाचन क्रिया को भी यह दुरुस्त रखता है। इन खासियतों के कारण वेट लॉस में मदद मिलती है।

सावधानी
लौकी का जूस ज्यादा पीना नुकसान कर सकता है। इससे पेट में ब्लीडिंग, उल्टी, अल्सर, खून की उल्टी, दस्त, पेट में दर्द या किडनी में दिक्कत हो सकती है। सलाह दी जाती है कि एक ग्लास से ज्यादा लौकी का जूस नहीं पीना चाहिए।