राजस्थान: बीजेपी की दूसरी सूची में चार पैराशूट प्रत्याशी, तीन मंत्रियों के नाम नहीं

राजस्थान: बीजेपी की दूसरी सूची में चार पैराशूट प्रत्याशी, तीन मंत्रियों के नाम नहीं

जयपुर
राजस्थान में बीजेपी ने विवादास्पद बयानों के लिए चर्चा में रहने वाले अपने विधायक ज्ञानदेव आहूजा को इस बार टिकट नहीं दी है। वहीं हाल ही में पार्टी में शामिल हुए चार लोगों को प्रत्याशी बनाया गया है। इनमें अभिनेष महर्षि तथा गुरदीप शाहपीणी शामिल हैं।


प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने 31 प्रत्याशियों की दूसरी सूची बुधवार को जारी की। इसमें उसने 14 मौजूदा विधायकों और तीन मंत्रियों को टिकट नहीं दिया है। टिकट से वंचित मंत्रियों में बाबूलाल वर्मा, धन सिंह रावत और राजकुमार रिणवा शामिल हैं।

पार्टी की इस सूची में एक बार फिर कोई मुस्लिम चेहरा नहीं है। हालांकि बीजेपी ने अपने हिंदू चेहरा माने जाने वाले ज्ञानदेव आहूजा (रामगढ़) को भी टिकट नहीं दी है। कांग्रेस को मुसलमानों की पार्टी बताने वाले राज्यमंत्री धन सिंह रावत (बांसवाड़ा) को भी प्रत्याशी नहीं बनाया गया है।

वसुंधरा राजे सरकार के जिस प्रमुख मंत्री की टिकट को लेकर अब भी संशय कायम है वह हैं नागौर से युनुस खान। पार्टी ने इस सीट से अभी प्रत्याशी की घोषणा दूसरी सूची में भी नहीं की है। इसी तरह जयपुर राजघराने से जुड़़ी दिया कुमारी (सवाईमाधोपुर) के टिकट पर भी संशय बना हुआ है।

बाहर से आने वालों को तरजीह
जहां तक पैराशूट प्रत्याशियों का सवाल है तो इस सूची में पार्टी ने बीएसपी से आए अभिनेष महर्षि को रतनगढ़ से, कांग्रेस से आए अशोक शर्मा को राजाखेड़ा से और महेश प्रताप सिंह को नाथद्वारा से प्रत्याशी बनाया है। दो बार निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले तथा हाल ही में बीजेपी में आए गुरदीप शाहपीणी संगरिया से पार्टी के प्रत्याशी होंगे।

सात दिसंबर को मतदान, 11 को है गणना
पार्टी की पहली सूची में 131 नाम थे। पार्टी अपनी दो सूचियों में अब तक कुल मिलाकर 162 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है। इसमें उसने चार मंत्रियों सहित 40 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है जबकि कुल 19 महिलाएं अब तक पार्टी की सूची में स्थान पा सकी हैं। राज्य की कुल 200 विधानसभा सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान होना है। मतगणना 11 दिसंबर को होगी।