राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

नई दिल्ली 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस क्षेत्र में भारी बारिश (20 सेमी से अधिक) होने की संभावना है। रविवार को भी गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों जैसे उदयपुर, पोरबंदर, कांडला आदि में भारी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के सोमवार सुबह के बुलेटिन के अनुसार, एक कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में दक्षिण राजस्थान के मध्य भागों में स्थित है। यह अगले दो दिनों के दौरान पश्चिम राजस्थान में पश्चिम की ओर बढ़ने और उसके बाद कम चिह्नित होने की संभावना है।

हालांकि, संबंधित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण राजस्थान के पड़ोस क्षेत्र में अगले 2-3 दिनों तक रहने की संभावना है। मॉनसून ट्रफ (निम्न दबाव की रेखा) सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है (गंगानगर से बंगाल की खाड़ी) और अगले 2-3 दिनों के दौरान इसके सक्रिय रहने की संभावना है। इन अनुकूल परिस्थितियों के कारण, 24 अगस्त को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और गुजरात में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।25 से 26 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में और 15 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ में पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

सोमवार को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक और निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। कम दबाव वाले क्षेत्र मानसून के दौरान मुख्य वर्षा असर प्रणाली है जो मुख्य मानसून क्षेत्र (मध्य और पूर्व भारत के कुछ हिस्सों) में बहुत अधिक वर्षा लाती है। इसके विकास के कारण, एक बार फिर से पूर्व और मध्य भारत में बारिश बढ़ने की संभावना है।

24 से 26 अगस्त के दौरान ओडिशा में भारी से भारी वर्षा होने की संभावना है। 25 अगस्त को पश्चिम बंगाल और 26 और 27 अगस्त के दौरान झारखंड में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर के ईस्टर और अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम क्षेत्रों के अभिसरण के कारण 25 अगस्त से उत्तर-पश्चिम भारत में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड में 25 से 28 अगस्त के दौरान भारी बारिश की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 26 और 27 अगस्त को व्यापक और भारी बारिश होने की संभावना है।

एक जून से देश भर में मानसून की बारिश में 7 प्रतिशत की अधिक वृद्धि हुई है। यह पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत की तुलना में 6 प्रतिशत अधिक है, उत्तर-पश्चिम भारत पर 14 प्रतिशत की कमी, मध्य भारत पर 13 प्रतिशत अधिक और दक्षिण प्रायद्वीप पर 26 प्रतिशत अधिक है।