बुमराह पर निगाहें, श्रीलंका टी20 और ऑस्ट्रेलिया वनडे के लिए आज को चुनी जाएंगी टीमें

बुमराह पर निगाहें, श्रीलंका टी20 और ऑस्ट्रेलिया वनडे के लिए आज को चुनी जाएंगी टीमें

 
नई दिल्ली

श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतने ही वनडे की भारतीय टीम चुनने के लिए आज मौजूदा चयन समिति अपनी अंतिम बैठक करेगी, जिसमें ध्यान तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फिटनेस पर होगा। बुमराह ने हाल में भारत के अभ्यास सत्र में गेंदबाजी की थी, वह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के लिए फिट हैं और उन्हें श्रीलंका के खिलाफ पांच जनवरी से शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए या फिर 14 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए चुना जा सकता है।

प्रसाद की अध्यक्षता में आखिरी टीम चयन
बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘दोनों सीरीज के लिए टीम का चयन दिल्ली में सोमवार दोपहर को होगा। चयनकर्ता दोनों सीरीज के लिए टीम चुनेंगे। पूरी संभावना है कि एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में यह अंतिम चयन बैठक होगी।’ एमएसके प्रसाद और उनके मध्य क्षेत्र के साथी गगन खोड़ा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा और नए वर्ष के शुरू होने पर नए मुख्य चयनकर्ता के साथ पैनल सदस्य के नाम की घोषणा होने की भी उम्मीद है। जतिन परांजपे, सरनदीप सिंह और देवांग गांधी बने रहेंगे।

बुमराह की होगी वापसी
पूरी संभावना है कि बुमराह ऑस्ट्रेलिया सीरीज से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में चार महीने बाद वापसी करेंगे। वह ‘स्ट्रेस फ्रैक्चर’ से उबर चुके हैं। हालांकि बुमराह ने अपना रिहैबिलिटेशन बीसीसीआई की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में नहीं किया, इसलिए उन्हें एनसीए निदेशक राहुल द्रविड़ ने फिटनेस की मंजूरी वहीं से लेने के लिए कहा जहां उन्होंने रिहैबिलिटेशन के लिए समय बिताया।

विडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ेंगे विराट
सूत्र ने कहा, ‘बुमराह के मामले में, भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब ने इस हफ्ते के शुरू में विशाखापत्तनम में उनकी जांच की। उन्होंने वहां पूरे एक्शन से गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलिया सीरीज 14 जनवरी से शुरू हो रही है तो वह एक रणजी मैच भी खेल सकते हैं। किसी भी मामले में यह इस पर भी निर्भर करेगा कि विराट कोहली इसे कैसे देखते हैं।’

कोहली के विडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ने की उम्मीद है। दीपक चाहर की फिटनेस भी चिंता का विषय होगी, क्योंकि इसके कारण वह वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में नहीं खेल सके। शिखर धवन भी पूर्ण फिटनेस हासिल कर रहे हैं लेकिन उन्हें वापसी के लिए कुछ घरेलू क्रिकेट खेलने पड़ सकते हैं।