बस कुछ महीने और...कोरोना की वैक्सीन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया बड़ा ऐलान

बस कुछ महीने और...कोरोना की वैक्सीन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत के पास अगले कुछ महीनों में कोविड-19 का टीका होने की उम्मीद है और देश अगले छह महीने में लोगों को टीका उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में होना चाहिए। उन्होंने इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी और सेंट जॉन्स एंबुलेंस की वार्षिक आम बैठक में यह टिप्पणी की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, हम टीके के विकास की प्रक्रिया में काफी गहराई से शामिल हैं...अधिक से अधिक अगले कुछ महीने में हमारे पास टीका होने की उम्मीद है और आशा है कि अगले छह महीने में भारत के लोगों को टीका उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में हम होंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में छह फुट की दूरी बनाए रखने, समय-समय पर हाथ धोने, मास्क और फेस कवर पहनने, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर, जैसे सामाजिक टीके का पालन किया जाना चाहिए। हर्षवर्धन ने कहा कि इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी ने अपने रक्त केंद्रों के जरिए यह सुनिश्चित करने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं कि जरूरतमंद लोगों के लिए रक्त की कोई कमी न पड़े।

प्रधानमंत्री ने दिए जांच में तेजी के निर्देश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ उच्च स्तरीय तैयारियों और निरंतर निगरानी की आवश्यकता रेखांकित करते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को सीरो सर्वेक्षण के साथ-साथ जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कोविड-19 वैक्सीन विकसित किए जाने के साथ-साथ जांच तकनीक, संपर्कों की पहचान, दवा और इसके उपचार इत्यादि की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक के दौरान ये बातें कहीं।प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य), प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, सहित कई वरिष्ठ वैज्ञानिक और अधिकारी मौजूद थे।

टीके को लेकर समीक्षा बैठक
बयान में कहा गया है, कोविड-19 महामारी के खिलाफ शोध और टीके को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक की गई। इस दौरान जांच से जुड़ी तकनीकों, संपर्क का पता लगाना, दवाइयां और उपचारात्मक उपायों की तैयारियों की भी समीक्षा की। बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने सीरो सर्वे तथा जांच की गति और तेज करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी के लिए सस्ती, सुलभ और त्वरित परीक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए।

संक्रमितों की कुल संख्या 73.07 लाख
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 67708 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 73.07 लाख हो गई और इनमें से कुल 63,83,441 लोगों के स्वस्थ हो जाने से संक्रमणमुक्त होने की दर बढ़कर 87.35 प्रतिशत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 73,07,097 हो गए हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 680 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,11,266 हो गई है।