फेसबुक : नफरत फैलाने वाले करीब 200 अकाउंट हटाए

फेसबुक : नफरत फैलाने वाले करीब 200 अकाउंट हटाए

सैन फ्रांसिस्को
फेसबुक ने श्वेत रंग वालों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाले समूहों से जुड़े सोशल मीडिया के करीब 200 अकाउंट को हटा दिया है। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि ये समूह पुलिस की तरफ से अश्वेत लोगों की हत्या को लेकर हो रहे प्रदर्शनों में उनसे जुड़े लोगों को शामिल होने को प्रोत्साहित करते रहे थे। यह उकसावा कुछ मामलों में हथियारों के साथ भी रहा है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मौजूद ये अकाउंट ‘प्राउड ब्वॉयज’ और ‘अमेरिकन गार्ड’ नाम के दो घृणा समूहों से जुड़े हुए थे, जो इन सोशल मीडिया मंचों पर पहले से प्रतिबंधित हैं। अधिकारी इन अकाउंट को हटाने की तैयारी उस वक्त से कर रहे थे, जब उन्होंने मिनेपोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से भड़के प्रदर्शनों का लाभ उठाने की कोशिश करने वाली पोस्ट देखीं।

फेसबुक के आतंकवाद रोधी नीति के निदेशक ब्रायन फिशमैन ने कहा, हमने देखा कि ये समूह प्रदर्शनों में जाने के लिए समर्थकों और सदस्यों को जुटाने की योजना बना रहे थे और कुछ मामलों में हथियारों के साथ जाने की तैयारी कर रहे थे। कंपनी ने खाता यूजरों के ब्यौरे नहीं दिए और न ही यह बताया कि उनकी प्रदर्शनों को लेकर क्या योजना थी और वे अमेरिका में कहां रहते हैं। कंपनी ने कहा कि करीब 190 अकाउंट हटाए गए हैं।