प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों को आगामी एक वर्ष में बनाएं उत्कृष्ट

प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों को आगामी एक वर्ष में बनाएं उत्कृष्ट

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों को आगामी एक वर्ष में चिकित्सा की आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एवं उत्कृष्ट बनाया जाए। इस क्षेत्र में जिला चिकित्सालय सिवनी में जनसहयोग से किए गए कार्य उदाहरणीय हैं। सभी जिलों को इससे प्रेरणा लेना चाहिए। जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने कायाकल्प, दस्तक और निरोगी काया अभियान में कई अवार्डस जीते हैं, यह इस बात का परिचायक है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में तेजी से प्रगति हो रही है। अवार्ड जीतने के लिए उन्होंने सभी संबंधितों की सराहना की तथा बधाई दी।

मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में वी.सी. के माध्यम से सभी जिलों के साथ चर्चा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान उपस्थित थे।

प्रदेश के 162 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का 70 प्रतिशत या अधिक स्कोर

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि प्रदेश के 162 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कायाकल्प अभियान के मापदण्डों में खरे उतरे हैं तथा उन्हें भारत सरकार द्वारा 70 प्रतिशत या अधिक रेटिंग दी गई है।

स्वास्थ्य कर्मियों का अभिनंदन

मुख्यमंत्री चौहान ने अवार्ड प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का अभिनंदन किया। उन्होंने कायाकल्प अभियान में अवार्ड प्राप्त करने के लिए जिला चिकित्सालय सिवनी, भिण्ड, बैतूल, अनूपपुर, सिविल अस्पताल एल्गिन जबलपुर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पाटन को बधाई दी। इसी प्रकार दस्तक अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इंदौर एवं रीवा संभाग तथा सीधी, सीहोर, सिवनी एवं धार जिलों को बधाई दी। मुख्यमंत्री चौहान ने निरोगी काया अवार्ड के लिए नर्मदापुरम संभाग तथा रायसेन, होशंगाबाद एवं बड़वानी जिलों की सराहना की तथा बधाई दी।

'मैं भी अस्पताल मित्र अभियान'

मुख्यमंत्री चौहान ने सिवनी जिला चिकित्सालय के कायाकल्प के लिए जनसहयोग से चलाए गए 'मैं भी अस्पताल मित्र' की सराहना की। कलेक्टर ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत जनसहयोग से लगभग एक करोड़ रूपये की राशि तथा एन.आर.एच.एम. से लगभग 2 करोड़ की राशि प्राप्त कर अस्पताल का कायाकल्प किया गया तथा इसे सभी आधुनिक चिकित्सा उपकरणों एव सेवाओं से लैस किया गया।

कायाकल्प अभियान

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे कायाकल्प अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य संस्थाओं में उच्च स्तर की साफ-सफाई और संक्रमण नियंत्रण व्यवस्था स्थापित करना है। कायाकल्प अभियान के परिणाम स्वरूप साफ-सफाई में मानकीकरण, अस्पताल संक्रमण और एंटीबायोटिक उपयोग में कमी, मरीजों के संतुष्टि स्तर में सुधार जैसी उपलब्धियां परिलक्षित हो रही हैं। इससे शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं की ओ.पी.डी में निरंतर वृद्धि दर्ज हो रही है।

दस्तक अभियान

प्रदेश में पाँच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य तथा पोषण सेवाएं प्रदाय कर बाल मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से दस्तक अभियान संचालित किया जा रहा है। इसके प्रमुख घटक हैं : बीमार गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान, रेफरल एवं प्रबंधन, बच्चों में गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन, बच्चों में निमोनिया की त्वरित पहचान, प्रबंधन एवं रेफरल, बच्चों में दस्तरोग के नियंत्रण, बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियों की पहचान, समस्त बच्चों में विटामिन ए अनुपूरण, बच्चों का टीकाकरण, समुचित शिशु एवं बाल आहार पूर्ति व्यवहार को बढ़ावा तथा एस.एन.सी.यू एवं एन.आर.सी में उपचार एवं फॉलोअप।

निरोगी काया अभियान

जनसामान्य को हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज तथा कैंसर जैसे गंभीर गैर संचारी रोगों के प्रति जागरूक बनाने, रोगियों की पहचान करने और उन्हें उपचार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आरंभ इस अभियान का क्रियान्वयन 'आरोग्यम' हैल्थ एण्ड वैलनेस स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से किया जा रहा है। निरोगी काया अभियान के तहत प्रदेश में 35 लाख 22 हजार व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है। डायबिटीज के 1 लाख 26 हजार, हाई ब्लड प्रेशर के 2 लाख 41 हजार और कैंसर के 992 मरीजों की पहचान कर उपचार आरंभ किया गया है।

कायाकल्प अभियान के प्रमुख घटक

  • अस्पतालों का रखरखाव।

  • अस्पतालों की साफ सफाई।

  • बायो मेडिकल वेस्ट का निष्पादन।

  • संक्रमण नियंत्रण।

  • आवश्यक सहायक सेवायें।

  • स्वच्छता में बढ़ावा।

  • अस्पताल परिसर के बाहर भी स्वच्छता।

 

कायाकल्प अवार्ड वर्ष 2019-20

अवार्ड

जिला चिकित्सालय

अवार्ड राशि (रूपये में)

प्रथम कायाकल्प अवार्ड

जिला चिकित्सालय सिवनी

40 लाख

द्वितीय कायाकल्प अवार्ड

जिला चिकित्सालय भिण्ड

10 लाख

तृतीय कायाकल्प अवार्ड

जिला चिकित्सालय बैतूल

8 लाख

फास्टेस्ट इम्प्रूविंग अवार्ड

जिला चिकित्सालय अनूपपुर

5 लाख

सिविल अस्पताल/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर में

प्रथम कायाकल्प अवार्ड

सिविल अस्पताल एल्गिन जबलपुर

10 लाख

द्वितीय कायाकल्प अवार्ड

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पाटन जबलपुर

9 लाख

 

दस्तक अभियान प्रथम चरण 2019-20 उत्कृष्ट प्रदर्शन अवार्ड

संभाग जिले

अवार्ड राशि

उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले संभाग

इंदौर (प्रथम)

एक लाख रूपये

रीवा (द्वितीय)

50 हजार रूपये

 

उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले जिले

सीधी (प्रथम)

4.40 लाख रूपये

सीहोर (द्वितीय)

2.20 लाख रूपये

सिवनी (द्वितीय)

2.20 लाख रूपये

धार (तृतीय)

1.10 लाख रूपये

निरोगी काया अवार्ड 2019-20

 

अवार्ड

जिला/संभाग

अवार्ड राशि

निरोगी काया अवार्ड श्रेष्ठ संभाग

संभाग नर्मदापुरम

दो लाख रूपये

प्रथम निरोगी काया अवार्ड

जिला रायसेन

3.75 लाख रूपये

द्वितीय निरोगी काया अवार्ड

जिला होशंगाबाद

2.50 लाख रूपये

तृतीय निरोगी काया अवार्ड

जिला बड़वानी

1.70 लाख रूपये