पटना में एम्स-दीघा ऐलिवेटेड रोड का आज उद्घाटन

पटना में एम्स-दीघा ऐलिवेटेड रोड का आज उद्घाटन

पटना
मुजफ्फरपुर (North Bihar to Patna) समेत उत्तर बिहार (Bihar News) के किसी जिले से आपको पटना एम्स, नौबतपुर, बिक्रम या बिहटा आना है? इसके लिए तो जेपी सेतु पार करने के बाद आपको पटना के जाम से होकर गुजरना पड़ेगा। आम तौर पर उत्तर बिहार के किसी भी यात्री को घर से निकलते समय ऐसी नसीहत जरुर मिलती थी, लेकिन अब नहीं मिलेगी। आज के बाद जेपी सेतु से उतरते ही एक नया एलिवेटेड रोड ( Aiims Digha Elevated Road) लोगों का इंतजार करता मिलेगा। इस पर चढ़िए और पटना (Patna News) के जाम का सामना किए बगैर सीधे एम्स आ जाइए।

बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार यानी आज बिहार के सबसे लंबे एम्स दीघा एलिवेटेड रोड का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही इस एलिवेटेड रोड को गाड़ियों के लिए खोल दिया जाएगा। सरकार के मुताबिक इस रोड पर ट्रैफिक शुरू होने से राजधानीवासियों का चिर-प्रतीक्षित सपना पूरा होगा। यह राज्य की जनता के लिए नई सरकार का पहला उपहार है। इससे पटना सहित उत्तर बिहार की यात्रा एकदम आसान हो जाएगा। एक तरफ उत्तर बिहार के लोगों को दक्षिण बिहार और एम्स पहुंचने में ज्यादा लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी। वहीं, बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) के एमडी संजय अग्रवाल ने बताया कि यह बिहार का सबसे लम्बा ऐलिवेटेड रोड होगा।

समारोह का आयोजन खगौल लॉक (लख) के पास रखा गया है। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी विशिष्ट अतिथि होंगे। अध्यक्षता पथ निर्माण मंत्री खुद करेंगे। सांसद रामकृपाल यादव और विधायक भी मौजूद रहेंगे।

डिविजनल कमिश्नर ने किया निरीक्षण
उद्घाटन से पूर्व रविवार को डिविजनल कमिश्नर और बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) के एमडी संजय अग्रवाल ने निरीक्षण किया और तैयारियां भी देखीं। उन्होंने कहा कि इस एलिवेटेड रोड के शुरू होने से जेपी सेतु से आनेवाले ट्रैफिक को उत्तर बिहार जाने और उत्तर बिहार से नौबतपुर, आरा, बिहटा, एम्स, औरंगाबाद जाने में काफी सहूलियत मिलेगी।


बिहार के सबसे लंबे एलिवेटेड रोड के बारे में जानिए
संजय अग्रवाल के मुताबिक अग्रवाल ने बताया कि 1289.25 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 12.27 किलोमीटर लम्बा यह पथ बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड पथ है। पटना-दिल्ली रेललाइन के ऊपर 106 मीटर लंबा रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) इंजीनियरिंग का अनूठा नमूना है। नेहरू पथ पर पहले से निर्मित आरओबी के कारण एलिवेटेड पथ की ऊंचाई लगभग 25 मीटर है, जिसका निर्माण अपने आप में काफी चुनौतीपूर्ण था। उसे भी सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया। यह पथ व्यवसायिक दृष्टिकोण से भी लाभप्रद होगा। इसके अलावा राजधानी की सड़कों पर दबाव भी कम होगा और लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी।