पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक 31 मार्च तक कर लें ये काम वर्ना 1 अप्रैल से नहीं कर सकेंगे लेनदेन

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक 31 मार्च तक कर लें ये काम वर्ना 1 अप्रैल से नहीं कर सकेंगे लेनदेन

नई दिल्ली                                        
पीएनबी ने अपने ग्राहकों ने से ट्वीटर के जरिए कहा है कि पुराने आईएफएससी और एमआईसीआर कोड को 1 अप्रैल से बदल दिया जाएगा।  अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी में है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। 31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड काम नहीं करेंगे। अगर आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसके लिए आपको बैंक से नया कोड लेना होगा। बता दें 1 अप्रैल 2020 को सरकार ने पीएनबी, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर हुआ था। पीएनबी में मर्जर के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पीएनबी की शाखाओं के रूप में काम कर रही हैं। बैंक की 11,000 से अधिक शाखाएं और 13,000 से अधिक एटीएम अब कार्यरत हैं।
 
पंजाब नेशनल बैंक ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म Twitter के जरिए इसकी जानकारी दी है। बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code 31 मार्च तक ही काम करेंगे। यानी एक अप्रैल से आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा। ग्राहक अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं।
 
बता दें एक फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी ने धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया है। नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं, जिनमें डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता है। इसे बस आपको शुरुआत में एक कार्ड को एक बार स्वैप करना होता है। इन मशीनों में कार्ड की मैगनेटिक पट्टी के जरिए पढ़ा जाता है, जबकि ईएमवी मशीन में कार्ड कुछ सेंकेंड के लिए लॉक भी हो जाता है।