तनावग्रस्त रहने वाले पुलिसकर्मियों के लिए PHQ करवाएगा परामर्श शिविर आयोजिन

तनावग्रस्त रहने वाले पुलिसकर्मियों के लिए PHQ करवाएगा परामर्श शिविर आयोजिन

भोपाल
पुलिस की चुनौतीपूर्ण ड्यूटी के साथ-साथ स्वयं अपने व परिवार को लेकर तनावग्रस्त रहने वाले पुलिसकर्मियों के लिए पुलिस मुख्यालय प्रशिक्षण एवं परामर्श शिविर जिला स्तर पर आयोजित करवाएगा। कोविड 19 के इस दौर में यह प्रशिक्षण वेबिनार के जरिए होगा। इसकी शुरुआत इंदौर जिले से की गई है। जहां पर मनोवैज्ञानिक तरीकों से वेबिनार पर पुलिसकर्मियों को तनाव को समझते हुए उन्हें प्रशिक्षण और परामर्श दिया गया।

दिन रात ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों अपने और परिवार के साथ ही सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वहन के दबाव के कारण कई बार तनावग्रस्त हो जाते हैं। उन्हें इस तनाव से बाहर निकालने के लिए पुलिस मुख्यालय लगातार प्रयास करता रहा है। कोविड 19 के इस दौर में पुलिसकर्मियों के तनाव कम करने को लेकर इस बार वेबिनार के जरिए यह प्रशिक्षण और परामर्श दिया जाएगा। इसी क्रम में इंदौर पुलिस ने तीस जुलाई को यह प्रशिक्षण दिया।

बाद प्रदेश के सभी बड़े जिलों की पुलिस कप्तान और डीआईजी इस प्रशिक्षण को करवाएंगे फिर छोटे जिलों में भी यह प्रशिक्षण करवाया जाएगा। इसके बाद ऐसे हालातों में पुलिसकर्मियों की परेशानी को दूर करने को लेकर पुलिस मुख्यालय बड़े निर्णय ले सकता है। वेबिनार में पुलिसकर्मियों को अपने कार्यस्थल एवं अपने पारिवारिक व सामाजिक जीवन में समय प्रबंधन के महत्व को ध्यान में रखते हुए कार्य करने के लिये विभिन्न टिप्स दिए जाते हैं। साथ ही कभी किसी बात पर तनाव हो भी जाये तो उससे कैसे अपने आप को बाहर निकाले इसके मनोवैज्ञानिक तरीके भी समझाए जाते हैं।