टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए बेस्ट है आईपीएल : जस्टिन लैंगर

टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए बेस्ट है आईपीएल : जस्टिन लैंगर

सिडनी
ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर का मानना है कि टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए आईपीएल सर्वश्रेष्ठ मंच है, लेकिन स्वीकार किया कि मौजूदा माहौल में सेहत सर्वोपरि है। इंडियन प्रीमियर लीग 29 मार्च से शुरू होने वाली थी, जिसे कोविड 19 महामारी के कारण 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

लैंगर ने फॉक्सस्पोटर्स डाट काम डाट एयू पर कहा, ''इस संकट से पहले हम तय कर चुके थे कि हमारे खिलाड़ी आईपीएल खेलेंगे, क्योंकि टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए इससे बेहतर टूर्नामेंट नहीं हो सकता। भारत में देशव्यापी लॉकडाउन के कारण हालांकि इस टूर्नामेंट के होने की संभावना कम ही लग रही है।''

जस्टिन लैंगर ने कहा,'' हालात काफी बदल गए हैं। हमारे खिलाड़ियों, हमारे देश और भारतवासियों की सेहत सर्वोपरि है।'' बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर की तीन बेटियां अपनी नौकरी खो चुकी हैं। कोरोना के कारण ऑस्ट्रेलिया में सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियां निलंबित हैं। ऐसे में कोच लैंगर खिलाड़ियों को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए उन्हें "सिल्वर लाइनिंग" की तलाश के लिए प्रोत्साहित कर रहे है।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने पर्थ में मौजूद लैंगर के हवाले से कहा, “निजी रूप से मैं अपने खिलाड़ियों को कुछ "सिल्वर लाइनिंग" (उम्मीद की किरण) की तलाश के लिए प्रोत्साहित कर रहा हूं।”

उन्होंने कहा, “यह कुछ ऐसा है, जिसमें हम अपने परिवारों के साथ घर में हैं, खुद के बिस्तर पर सोते हैं, घर में पका हुआ खाना खाते हैं और घर से काम कर सकते हैं। हमने दक्षिण अफ्रीका सीरीज में देखा कि हमारे कई खिलाड़ी शारीरिक और मानसिक रूप से थक चुके थे। यह समय खिलाड़ियों को फिर से तरोताजा होने का मौका देता है।”

कोच लैंगर ने कहा कि खिलाड़ियों के साथ बचे हुए कार्यकाल में अब वह उनकी फिटनेस और टेनिंग पर ध्यान देंगे। उन्होंने कहा, “मुझे बहुत हैरानी होगी अगर वे कड़ी मेहनत नहीं करेंगे। एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में आपको खुद को फिट रखना पड़ता है। खिलाड़ी खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए जिम्मेदारी ले रहे हैं और समय तथा खुद के बीच संतुलन कायम कर रहे है। हमें किसी भी चीज के लिए तैयार रहना होगा। कुछ महीने तेजी से गुजर जाएंगे और इसके लिए हमें तैयार रहना होगा।”