जबलपुर में बारिश को किया बेहाल, कॉलोनियों में 8 फ़ीट तक पानी भर

जबलपुर में बारिश को  किया बेहाल,  कॉलोनियों में 8 फ़ीट तक पानी भर

जबलपुर
 मध्य प्रदेश  के जबलपुर  में बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. बीते  सोमवार की सुबह तक हुई मूसलाधार बारिश से जबलपुर के कई क्षेत्र तालाब में तब्दील हो गए. झमाझम बारिश से बनी जलभराव की स्थिति के दौरान कई कॉलोनियों में 7 से 8 फ़ीट तक पानी भर गया और लोग अपने घरों की छत पर रहने मजबूर हो गए. इस दौरान महिलाएं और छोटे बच्चे खासे परेशान हुए, जिसके बाद लोगों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई.

जबलपुर के रांझी एसडीएम को जब इस स्थिति की जानकारी मिली तो उन्होंने तत्काल होमगार्ड और एसडीआरएफ को मौके पर जाकर लोगों की मदद करने के निर्देश दिए. तिलहरी स्थित चैतन्य सिटी में तालाब जैसे हालात बन गए और लोगों को बचाने के लिए नाव की मदद लेनी पड़ी. एसडीआरएफ ने करीब दो दर्जन लोगों को नाव के जरिये निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. ऐसे ही हालात पूरी कॉलोनी में रहे और देर शाम तक लोगों को बचाने और कॉलोनी में भरे पानी को निकालने का अभियान चलता रहा.

संकरे नालों का खामियाजा
दरअसल तिलहरी और बिलहरी में कभी 60 फ़ीट चौड़ा नाला था, जिसे शहर के विकास के नाम पर नगर निगम द्वारा 30 फ़ीट तक कर दिया गया, जिससे ज्यादा बारिश के दौरान यहां भरने वाला पानी जल्दी नहीं निकल पाता. वहीं इन नालों की बारिश के पूर्व सफाई भी नहीं करवाई गई जिससे इनमें जमी सिल्ट भी पानी के बहाव को कम करती है.

एसडीएम के निर्देश पर पहुंचा बचाव दल
तिलहरी में भारी जल्लावन की सूचना एसडीएम रांझी द्वारा ढ़ी गई जिसके बाद लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए होमगार्ड और एसडीआरएफ की टीमें लगाई गईं. होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट नीरज ठाकुर ने बताया कि कई स्थानों पर 7 से 8 फ़ीट पानी था और नाव के जरिये लोगों को निकाला गया.