चेहरे का नेचुरल ग्‍लो लाने के लिए घर पर तैयार करें फेस पैक

चेहरे का नेचुरल ग्‍लो लाने के लिए घर पर तैयार करें फेस पैक


आमतौर पर हम सभी अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने और हेल्दी स्किन के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। लेकिन तनाव भरी लाइफस्टाइल और काम के प्रेशर के कारण हम अपनी स्किन की बेहतर देखभाल नहीं कर पाते हैं। इसके कारण त्वचा की चमक गायब हो जाती है और स्किन सुस्त नजर आने लगती है।

इसके अलावा भोजन में पोषक तत्वों की कमी, पर्याप्त नींद न लेने और प्रदूषण एवं सूर्य की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने के कारण भी त्वचा डैमेज हो जाती है। मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट मौजूद हैं जिनसे त्वचा पर चमक वापस आ सकती है। लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल होते हैं। घरेलू नुस्खे आजमाने से स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है।

नारियल तेल
ड्राई स्किन के लिए नारियल तेल फायदेमंद है। इसमें एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है जो त्वचा को गहराई से पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा यह हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। नारियल तेल से रोजाना सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे की मालिश करें। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए इसमें शुगर मिलाया जा सकता है।

एलोवेरा मास्क
एलोवेरा स्किन पर नैचुरल ग्लो लाने में मदद करता है। एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है।

पपीता फेस मास्क
पपीता चेहरे के मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर स्किन को क्लिन करता है। इसमें पैपिन नामक एंजाइम होता है जो एक्सफोलिएटर का काम करता है। इसके अलावा यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करता है। पके पपीते के गूदे में मुल्दानी मिट्टी और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

हल्दी का पेस्ट
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह कोलेजन को बढ़ाता है और स्किन पर ग्लो लाने में मदद करता है। एक चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी पाउडर और पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे की चमक देखते ही बनेगी।

हनी पैक
शहद स्किन को मॉश्चराइज करता है और झुर्रियों को दूर करता है। चेहरे पर शहद लगाकर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में चार से पांच बार शहद से मसाज करने से चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है।

घर के किचन में ढेरों सामग्री मौजूद होती है। इन घरेलू नुस्खों को आजमाने से चेहरे पर ग्लो आता है और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।