चाइना में इन दिनों एक रहस्यमय निमोनिया का डर

 


चाइना में इन दिनों एक रहस्यमय निमोनिया का डर फैला हुआ है। इस निमोनिया के लिए कोरोनोवायरस के एक नए रूप को जिम्मेदार माना जा रहा है। इस बीमारी का पहला केस पहली बार 31 दिसंबर को चीन के वुहान शहर में देखने को मिला था। यह शहर मध्य चीनी में स्थित है और इसकी आबादी लगभग 11 मिलियन से अधिक की आबादी है।

इस निमोनिया के बारे में चीन के एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप सबसे पहले 59 लोगों पर हुआ था, जो एक ही कुटुम्ब के सदस्य थे। यह घटना करीब एक दशक से भी अधिक पुरानी बताई जा रही है। विशेषज्ञों के अनुसार ये सभी लोग एसएआरएस वायरस की नई प्रजाति से पीड़ित थे और इसके फैलने पर उस समय सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो गई थी।


जानकारी के अनुसार, इस नए प्रकार के कोरोनावायरस से ग्रसित अब तक कुल 15 लोगों के बारे में पता चला है, जिनके ब्लड सेंपल की लैब जांच के दौरान इनमें संक्रमण का होना पाया गया है। उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक बयान में एक नए कोरोनोवायरस की प्रारंभिक खोज की पुष्टि की।
इस बारे में चीन के डब्लूएचओ प्रतिनिधि, गौडेन गालिया ने कहा, सोर्स की पहचान, संक्रमण के तरीके, संक्रमण की सीमा और लागू किए गए काउंटरमेशर्स की भी जांच आवश्यक है।


फिलहाल जिन लोगों को इस वायरस से संक्रमित पाया गया है, उनमें से 7 की स्थिति गंभीर थी लेकिन उन्हें संभाल लिया गया है और इस कारण किसी भी मौत की खबर नहीं है। आठ मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। बीमारी के फिर से फैलने को लेकर जो बात आधिकारिक तौर पर सामने आ रही है उसमें कहा जा रहा है कि शहर के सीफूड बाजार में कार्यरत कुछ रोगियों के साथ 12 से 29 दिसंबर के बीच संक्रमण बाकी लोगों में फैला। हालांकि इंसानों में एक-दूसरे से संक्रमित होने का कोई प्रमाणिक आधार अभी नहीं मिल पाया है।