कोरोना अस्पताल में बदला जाएगा ब्राजील का माराकाना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

कोरोना अस्पताल में बदला जाएगा ब्राजील का माराकाना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

रियो डी जेनेरो
ब्राजील के रियो डी जेनेरो स्थित माराकाना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अस्थायी अस्पताल के रूप में बदला जाएगा। इस कॉम्प्लेक्स में विश्व प्रसिद्ध फुटबॉल स्टेडियम मौजूद है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। ब्राजील में 77 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है, हालांकि राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने बार-बार इस खतरे को कमतर आंका है और इसकी तुलना मामूली फ्लू से की है।

स्टेट स्तर पर गवर्नरों ने लॉक डाउन घोषित किया है और चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन बोल्सोनोरो ने इसे अनावश्यक बताया है। माराकाना से पहले साओ पाउलो के पेकेम्बू स्टेडियम और ब्रासीलिया में माने गैरिंचा स्टेडियम को अस्थायी अस्पताल में बदला जा चुका है।

ब्राजील सॉकर फेडरेशन ने कोरोना के कारण देश के राष्ट्रीय टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र को निलंबित कर दिया है। रियो स्टेडियम में 2014 फीफा विश्व कप का फाइनल और 2016 रियो ओलम्पिक खेलों के उद्घाटन और समापन समारोह आयोजित हुए थे। इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल स्टेडियमों में से एक माना जाता है।

अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने यह तय नहीं किया है कि यह कितने बिस्तरों का अस्पताल होगा और अभी यह भी स्पष्ट नहीं है कि इस अस्थायी अस्पताल को फुटबॉल स्टेडियम के मैदान पर बनाया जाएगा या फिर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स  में किसी और जगह। इस काम्प्लेक्स में ट्रैक एन्ड फील्ड स्टेडियम तथा तैराकी पार्क हैं।

रियो डी जनेरियो के राज्यपाल विल्सन विटजेन ने कहा, “लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था की जा रही है और 15 दिनों के अंदर यह तैयार हो जाएगा।” उन्होंने साथ ही बताया कि रियो में तीन और अस्थाई अस्पताल बनाए जाएंगे। यह तीन अस्पताल बारा डा टिजुका, इगुकु और साओ गोन्सालो में बनाएं जाएंगे। ब्राजील में अभी तक कोरोनावायरस के कुल 2,915 मामले सामने आ चुके हैं।